भारत में 4 मीटर से कम लंबाई वाली SUVs अब कुल यात्री वाहन बिक्री का 60 प्रतिशत हिस्सा बन चुकी हैं, और ऐसे में हर निर्माता इस मार्केट में अपनी हिस्सेदारी बनाने की दौड़ में है। Skoda ने इस सेगमेंट में अपने कदम रखने के लिए Kylaq पेश किया है, जो शुरुआत से ही चर्चा में बना हुआ है। पिछले एक साल में, Skoda ने इसकी मार्केटिंग में कई दिलचस्प उपाय किए हैं, जैसे कि एक नामकरण प्रतियोगिता और विभिन्न टीज़र वीडियो। हम भी एक कैमोफ्लाज्ड प्रोडक्शन मॉडल को रेस ट्रैक पर टेस्ट करने का मौका पा चुके हैं। लेकिन असली आकर्षण इसकी ₹7.89 लाख की शुरुआती कीमत है, जो इसके पूरे रेंज के मूल्य निर्धारण से पहले घोषित की गई थी। सवाल ये है कि क्या Kylaq established प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर दे पाएगी?
Design of Skoda Kylaq
Kylaq, Skoda की नवीनतम डिजाइन भाषा को अपनाता है, जिसे सबसे पहले कंपनी के इंटरनेशनल EVs में देखा गया था। इसमें स्प्लिट हेडलाइट सेटअप है, जिसमें sleek डे-टाइम रनिंग लाइट्स और signature blacked-out Skoda ग्रिल शामिल है। ग्रिल का उच्च स्थान और फ्लैट बोनट इसे एक बोल्ड SUV जैसी उपस्थिति प्रदान करते हैं, जो Kushaq से अलग है। मैट ब्लैक पैनल और सिल्वर फॉक्स स्किड प्लेट जैसी rugged डिज़ाइन तत्व इसके व्यक्तित्व को और बढ़ाते हैं।
स्टाइलिश 17 इंच के एलॉय व्हील्स भी अच्छा अनुपात बनाए रखते हैं, जबकि फॉक्स रूफ रेल्स साइड प्रोफाइल में एक अतिरिक्त करैक्टर जोड़ते हैं। पीछे की ओर, डिज़ाइन तत्वों से भरपूर टेलगेट, ‘Skoda’ लेटरिंग वाला ब्लैक एप्लिक, और chunky प्लास्टिक क्लैडिंग हैं, लेकिन टेल-लाइट्स अपेक्षाकृत छोटे लगते हैं।

MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर आधारित, Kylaq बिना किसी समझौते के चार मीटर से कम लंबाई में रखा गया है। हालांकि इसका व्हीलबेस Kushaq से 85 मिमी छोटा (2,566 मिमी) है, फिर भी यह 23 मिमी चौड़ा और 7 मिमी ऊंचा है। यह सेगमेंट में दूसरे सबसे बड़े व्हीलबेस और 189 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आता है, जो इसकी SUV पहचान को और मजबूत करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात, Kylaq ने BNCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार का रेटिंग प्राप्त किया है।
Skoda Kylaq interiors
बाहरी डिज़ाइन में भेदभाव रखने के बावजूद, इंटीरियर्स में Kushaq जैसी समानताएँ हैं – एक साफ, सुसंगत डिज़ाइन और ठोस निर्माण। दरवाजों का ठोस ‘थड’ ध्वनि और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, और क्लाइमेट कंट्रोल कंसोल जैसी चीज़ें वैसी की वैसी हैं। हालांकि, Skoda ने डैशबोर्ड, दरवाजों की पैनल और सेंटर कंसोल पर ‘ऑलिव ग्रीन’ इनसर्ट और लाइट-टेक्सचर्ड फेशिया की पेशकश की है, जो एक अलग रूप देता है।
आंतरिक रंग संयोजन को हल्का ग्रे रखा गया है, और यहां के प्लास्टिक्स भले ही सख्त हों, लेकिन ये उच्च गुणवत्ता के और लंबी उम्र वाले महसूस होते हैं। हालांकि, Kushaq के इंटीरियर्स में अक्सर क्रैकिंग और चीखने की समस्या देखी गई है, तो यह देखना होगा कि Kylaq में क्या स्थिति रहती है।
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Performance of Skoda Kylaq
Kylaq में वही 999cc 3-सिलिंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन है, जो Kushaq और Slavia में भी मिलता है। इस छोटे पैकेज में इसका प्रदर्शन और भी जीवंत लगता है, हालांकि 2,000rpm से पहले टर्बो लैग महसूस होता है। एक बार इस सीमा को पार कर लेने के बाद, पावर डिलीवरी मजबूत हो जाती है, और इंजन आसानी से रेव करता है।
प्रारंभिक परीक्षणों में, मैन्युअल वेरिएंट ने 0-100 किमी/घंटा की स्पीड 11 सेकंड में पूरी की, जबकि ऑटोमैटिक वेरिएंट को इसमें 11.9 सेकंड का समय लगा। हालांकि, मैन्युअल गियरबॉक्स को शिफ्ट करने में थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है, और क्लच भी भारी लगता है। वहीं, 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स शहरी ड्राइविंग के लिए एक बेहतरीन विकल्प है, जो सामान्यत: स्मूद है और इंजन के साथ अच्छी तरह काम करता है।
Skoda Kylaq ride and handling
Kylaq की सख्त चेसिस और सस्पेंशन सेटअप इसे ड्राइव करने में चंचल और रोमांचक बनाता है। इसका स्टीयरिंग हल्का और सटीक है, जो शहर में ड्राइविंग के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन ड्राइविंग शौकिनों को ज्यादा फीडबैक की उम्मीद हो सकती है। हालांकि, इसकी सवारी में कुछ सख्ती महसूस होती है, खासकर शहर की सड़कों पर, जहां कभी-कभी यह थोड़ा झटका महसूस कराती है।
Kylaq ने नए मानक स्थापित नहीं किए हैं, लेकिन यह जहां जरूरी था, वहां अच्छा प्रदर्शन किया है – रोमांचक ड्राइविंग डायनेमिक्स, ठोस निर्माण गुणवत्ता और अच्छी तरह से सुसज्जित फीचर लिस्ट के साथ। हालांकि, इसकी रिफाइनमेंट, रियर सीट आराम और राइड गुणवत्ता में सुधार की गुंजाइश है। इसकी आक्रामक शुरुआती कीमत एक बड़ा आकर्षण है, लेकिन इसके टॉप वेरिएंट्स की कीमत अपने प्रतिस्पर्धियों से काफी मिलती-जुलती है। फिर भी, Kylaq की तेज़ हैंडलिंग और Skoda की सुरक्षा और स्थायित्व के प्रति ख्याति इसे एक आकर्षक विकल्प बनाती है।
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