Triumph Daytona 660 को देखकर पहली नज़र में यही लगता है कि यह अपने प्रतिष्ठित Daytona 675 की जगह लेने आई है। इसका सफेद रंग इसे एक मॉडर्न लुक देता है, और ट्विन हेडलैम्प्स के साथ स्लिक फेयरिंग इसे आकर्षक बनाते हैं। हालांकि, गौर से देखने पर कुछ चौंकाने वाली बातें सामने आती हैं। फ्रंट ब्रेक में बेसिक एक्सियल मास्टर सिलेंडर है, और सस्पेंशन पूरी तरह से नॉन-एडजस्टेबल है, सिर्फ रियर प्रीलोड को छोड़कर।
बाइक के साइड में प्लास्टिक क्लैडिंग दी गई है, जो दिखने में एल्युमिनियम फ्रेम का एहसास कराती है, लेकिन असल में अंदर एक सिंपल स्टील ट्यूबलर फ्रेम है। यहां तक कि हेडलैम्प्स के बीच मौजूद एयर इनटेक भी वास्तव में एयरबॉक्स को नहीं फीड करता। जब आप इस Daytona पर बैठेंगे, तभी यह एहसास होगा कि यह पहले की Daytona से कितनी अलग है।
Ride and Handling: Comfortable and smooth
नई Daytona 660 की राइडिंग पोजीशन काफी आरामदायक है। हल्का स्पोर्टी झुकाव है, लेकिन ज्यादा चरम पर नहीं। फुटपेग्स भी पुराने मॉडल की तुलना में कम आक्रामक हैं। सीट चौड़ी और आरामदायक है, और बाइक का टर्निंग रेडियस भी अच्छा है, जो इसे शहर में चलाने के लिए उपयुक्त बनाता है।
जब इसे मुंबई की जटिल सड़कों पर टेस्ट किया गया, तो यह बड़े स्पोर्ट्स बाइक्स की तरह असहज महसूस नहीं हुई। इसका सस्पेंशन Royal Enfield Bear 650 से भी ज्यादा सॉफ्ट है, जो खराब सड़कों को भी अच्छे से झेल लेता है। हालांकि, कम ग्राउंड क्लीयरेंस के कारण बड़े स्पीड ब्रेकर्स पर सतर्क रहने की जरूरत होती है।
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Performance: Powerful but under control
Daytona 660 का दिल 3-सिलेंडर इंजन है, जो Moto2 जैसी मधुर ध्वनि उत्पन्न करता है। इसका 660cc इंजन 95hp की पावर देता है और 12,600rpm तक रेव करता है, जो इसे काफी इंवॉल्विंग बनाता है। हालांकि, यह पहले की 675 Daytona की तुलना में कहीं अधिक शांत और मैनेजेबल है।
नई Sport मोड इसे और भी ज्यादा रिस्पॉन्सिव बनाती है, लेकिन कंट्रोल में रखती है। यह बाइक 200 km/h की रफ्तार तक आसानी से पहुंच सकती है, लेकिन कभी भी आक्रामक महसूस नहीं होती। गियरबॉक्स शार्प और सॉलिड है, लेकिन अगर आपको क्विकशिफ्टर चाहिए, तो इसके लिए अतिरिक्त ₹40,000 खर्च करने होंगे।
Handling and braking: Not for the track, but great on the road
Daytona 660 को घुमावदार सड़कों पर चलाने में मजा आता है, लेकिन जैसे ही इसे आक्रामक तरीके से चलाया जाता है, इसकी सस्पेंशन की सीमाएं नजर आने लगती हैं। फ्रंट सस्पेंशन तेज ब्रेकिंग पर थोड़ा सॉफ्ट महसूस होता है, जिससे बाइक थोड़ा अस्थिर हो सकती है। ब्रेकिंग अच्छी है लेकिन एक शुद्ध रेसिंग स्पोर्ट्स बाइक की तुलना में थोड़ी कम धारदार।
Verdict: Is this bike for you?
₹9.72 लाख की कीमत पर Daytona 660, Trident 660 से ₹1.5 लाख ज्यादा महंगी है, लेकिन यह ज्यादा स्पेशल और आरामदायक भी है। हालांकि, अगर आप परफॉर्मेंस के लिए इसे खरीदने का सोच रहे हैं, तो Street Triple R एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
अगर आप एक ऐसी बाइक चाहते हैं जो देखने में स्पोर्टी लगे, शानदार आवाज करे, और रोजमर्रा की सड़कों पर भी आरामदायक रहे, तो Triumph Daytona 660 आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। हालांकि, अगर आप एक ट्रैक-रेडी सुपरस्पोर्ट बाइक की तलाश में हैं, तो यह Daytona 675 जैसी नहीं है।
Triumph ने Daytona नाम का इस्तेमाल एक नई तरह की बाइक के लिए किया है, जो कई लोगों को पसंद नहीं आएगा। लेकिन अगर आप इस पूर्वाग्रह को पीछे छोड़ दें, तो आपको एक ऐसी बाइक मिलेगी जो भारतीय सड़कों पर चलाने के लिए बहुत ही अनुकूल और आनंददायक है।