Triumph ने अपनी Daytona सीरीज़ को एक नए अंदाज़ में पेश किया है। सफेद रंग में यह बाइक अपनी पहचान को आधुनिक लुक के साथ और निखारती है। ट्विन हेडलाइट्स और स्लीक फेयरिंग इसे शानदार बनाते हैं। हालांकि, इसका टेल सेक्शन उतना तीखा नहीं है जितना पारंपरिक डेटोना में देखा गया था, लेकिन यह बाइक देखने में आकर्षक है।
गौर से देखने पर, कुछ चीजें चौंकाने वाली लग सकती हैं। जैसे कि इसका फ्रंट ब्रेक बेसिक एक्सियल मास्टर सिलिंडर पर आधारित है और सस्पेंशन पूरी तरह एडजस्टेबल नहीं है। इसके अलावा, साइड पर प्लास्टिक क्लैडिंग है, जो एल्यूमिनियम चेसिस जैसा दिखाने के लिए डिजाइन की गई है, जबकि अंदर एक साधारण स्टील ट्यूबलर फ्रेम है।
Riding and Handling: Comfortable and practical
जहां पुरानी Daytona रेसिंग ट्रैक पर अपनी पहचान बनाती थी, वहीं नई डेटोना 660 एक आरामदायक राइडिंग अनुभव देने पर ध्यान केंद्रित करती है। इसकी राइडिंग पोजिशन स्पोर्टी जरूर है, लेकिन शरीर पर दबाव कम डालती है। सीट आरामदायक है, फुटपेग्स की पोजिशन सही है, और टर्निंग रेडियस भी काफी बेहतर है।
मुंबई की व्यस्त सड़कों पर इस बाइक को चलाने का अनुभव आश्चर्यजनक रूप से सुखद रहा। इसका सस्पेंशन इतना मुलायम है कि यह खराब सड़कों पर भी राइडिंग को आसान बनाता है। हालांकि, भारी ट्रैफिक में गर्म हवा का सामना करना पड़ सकता है और ग्राउंड क्लीयरेंस थोड़ा कम है।

Performance: A unique combination of softness and enthusiasm
Daytona 660 में 95hp की ताकत और 12,600rpm तक रेव करने की क्षमता है। यह पावरफुल और फास्ट है, लेकिन इसकी राइडिंग अनुभव सहज और सरल है। इसका इंजन एक मोटोजीपी जैसा संगीत पैदा करता है, जो उत्साह बढ़ाता है। नई स्पोर्ट मोड थ्रोटल रिस्पॉन्स को और मजेदार बनाती है।
हालांकि, यह बाइक पुराने 675 के मुकाबले कम आक्रामक है। इसका 6-स्पीड गियरबॉक्स सटीक और शानदार है, लेकिन अगर क्विकशिफ्टर चाहिए, तो लगभग ₹40,000 अतिरिक्त खर्च करना होगा।
आज सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, जाने 24K सोने का ताजा भाव Today Gold Price
Handling and braking: finding balance
मोड़ों पर इस बाइक को चलाना मजेदार है, लेकिन आक्रामक तरीके से चलाने पर इसकी सस्पेंशन कमजोर महसूस होती है। ब्रेकिंग सिस्टम पर्याप्त है, लेकिन यह सुपरस्पोर्ट ब्रेक्स जितना प्रभावी नहीं है। बाइक का वजन 201kg है, जो इसे थोड़ा भारी बनाता है।
Price and Conclusion
₹9.72 लाख की कीमत पर यह बाइक ट्राइडेंट 660 से डेढ़ लाख रुपये ज्यादा महंगी है, लेकिन इसमें बेहतर डिजाइन और राइडिंग अनुभव मिलता है। हालांकि, स्ट्रीट ट्रिपल आर सिर्फ ₹40,000 ज्यादा में ज्यादा परफॉर्मेंस और प्रीमियम फील देती है।
“डेटोना 660 उन लोगों के लिए है, जो रेसिंग ट्रैक पर नहीं, बल्कि रोजमर्रा की सड़कों पर एक स्टाइलिश और आरामदायक स्पोर्ट्स बाइक चाहते हैं।”
तो अगर आप एक ऐसी बाइक चाहते हैं, जो शानदार दिखे, आरामदायक हो, और सड़कों पर राइडिंग का मजा दे, तो डेटोना 660 एक बढ़िया विकल्प है।
SUV मार्केट में धमाकेदार एंट्री: Skoda Kylaq का भारतीय सड़कों पर जलवा, जानिए पूरी डिटेल।