Tata Punch EV: छोटी मुद्दतो में बडी छाप छोड़ने वाली शानदार EV, दमदार परफॉर्मेंस के साथ कीमत भी है बेहद कम!

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Tata Punch EV हमारे पास सिर्फ़ तीन महीने के लिए थी, लेकिन यह सफर पलक झपकते ही खत्म हो गया। आमतौर पर हमारी दीर्घकालिक टेस्टिंग गाड़ियों के साथ ऐसा नहीं होता, लेकिन Punch EV ने अलग ही कहानी लिखी। इसका कारण यह था कि टीम में हर कोई इसे चलाना चाहता था, जिससे यह किसी के पास लंबे समय तक नहीं रही। एक और वजह यह भी थी कि हमने असल में दो Punch EVs का अनुभव किया—पहले मॉडल में पहले ही हफ्ते एक गंभीर अलर्ट दिखा और यह स्टार्ट नहीं हुई, जिसके बाद टाटा ने इसे जांच के लिए बुला लिया और हमें अस्थायी रूप से दूसरी गाड़ी दी। हालाँकि, जब यह वापस आई, तो समस्या दोबारा नहीं दिखी, लेकिन कुछ और इलेक्ट्रॉनिक गड़बड़ियाँ बनी रहीं।

Software Glitches


गाड़ी के कैमरा फीड्स कभी-कभी ब्लैंक हो जाते, इंफोटेनमेंट सिस्टम फ्रीज़ कर जाता, वायरलेस चार्जिंग बीच-बीच में बंद हो जाती, और एंड्रॉइड ऑटो से मेरा फोन बार-बार डिस्कनेक्ट हो जाता। यह सब दिखाता है कि टाटा मोटर्स को अपने सॉफ़्टवेयर को बेहतर बनाने की ज़रूरत है। इसके अलावा, कार में हर चीज़ के लिए अलर्ट है—ड्राइव मोड बदलो, पार्किंग ब्रेक लगाओ, या पिछली सीट बेल्ट न लगाने पर भी अलर्ट बजता है, भले ही कोई बैठा न हो। इससे बचा जा सकता था, टाटा!

Powertrain Needs Improvement


Punch EV के साथ ज्यादा समय बिताने पर इसके पावरट्रेन की बारीकियाँ समझ में आईं। जब अन्य EVs से इसकी तुलना की, तो लगा कि Tata की Acti.ev आर्किटेक्चर में कुछ refinement की कमी है। नॉइज़, वाइब्रेशन और हार्शनेस (NVH) के मामले में यह बेहतरीन है, लेकिन पावर डिलीवरी, ब्रेकिंग और ड्राइविंग कंट्रोल्स को और स्मूथ बनाया जा सकता है। एक्सीलरेशन से लेकर ब्रेकिंग तक का ट्रांज़िशन कभी-कभी झटकेदार लगता है, जबकि दूसरी EVs इस मामले में अधिक सहज हो चुकी हैं।

Master Of City Streets


इन कमियों के बावजूद, यह EV एक बेहतरीन पैकेज है, खासकर इसकी कीमत और कॉम्पैक्ट साइज को देखते हुए। मुंबई जैसे शहर में यह संकरी जगहों में भी आसानी से पार्क हो जाती है। साथ ही, यह काफी तेज़ भाग सकती है और खराब सड़कों पर भी शानदार तरीके से झटकों को सोख लेती है। मेरे जैसे एवरेज ड्राइवर ने भी इसमें 6.9 km/kWh की बेहतरीन एफिशिएंसी पाई, जबकि मेरे सहयोगी लोकेश ने 8.5 km/kWh तक निकाल लिया!

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Interior: Feel Of Luxury, But Maintenance Heavy


Punch EV का हल्के रंगों वाला इंटीरियर इसे एक प्रीमियम लुक देता है, जो टाटा के स्वामित्व वाली Range Rover की याद दिलाता है। इसका डुअल-टोन लैदर स्टेयरिंग व्हील और ग्लॉस ब्लैक प्लास्टिक काफी आकर्षक है, लेकिन इस पर जल्दी ही धब्बे और खरोंच आ सकते हैं। फिर भी, जब यह साफ-सुथरा होता है, तो इसका लुक शानदार लगता है।

Ahead In Design, Lagging Behind In Technology?


टाटा मोटर्स की डिज़ाइन-फर्स्ट अप्रोच Punch EV में भी साफ झलकती है। चाहे बाहरी लुक हो, इंटीरियर हो, या फिर स्क्रीन ग्राफिक्स—सब कुछ आकर्षक है। हालाँकि, स्क्रीन पर टेक्स्ट थोड़ा छोटा है और कभी-कभी यह ग्लिच करती हैं, लेकिन फिर भी यह देखने में शानदार लगती हैं।

Tata EV Revolution And Contribution Of Punch EV


भले ही MG Windsor ने बिक्री में टाटा को पीछे छोड़ दिया हो, लेकिन यह बाज़ार के बदलते रुझानों का नतीजा है। टाटा को अपनी इलेक्ट्रॉनिक और सॉफ़्टवेयर समस्याओं को तुरंत सुधारने की जरूरत है, क्योंकि यह समस्या इसके पेट्रोल और डीजल मॉडल्स में भी देखी जा रही है। यदि यह सुधार कर लिया जाए, तो Tata के EVs की रेंज बेहद प्रभावशाली है और लगातार बढ़ रही है।

Punch EV टाटा की इलेक्ट्रिक यात्रा का एक शानदार निचोड़ है। इसमें वे सभी खूबियाँ हैं जो ब्रांड को आगे बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। सवाल यह है कि क्या हमारी फ्लीट में कोई और Tata EV जल्द शामिल होगी? उम्मीद है, हाँ!

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"मैं पिछले 3 वर्षों से स्मार्टफोन और ऑटोमोबाइल्स की खबरें और समीक्षाएँ लिख रहा हूँ। टेक्नोलॉजी और वाहनों की दुनिया में रुचि रखते हुए, मैं पाठकों को नवीनतम जानकारी सरल और प्रभावी तरीके से प्रदान करने का प्रयास करता हूँ।"

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