भारत के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में तेजी से उभरती कंपनी Simple Energy ने 2025 के लिए अपनी विस्तार रणनीति का ऐलान किया है। कंपनी पूरे देश में 150 नए स्टोर्स और 200 सर्विस सेंटर्स खोलने की योजना बना रही है। मई 2023 में व्यावसायिक तौर पर शुरुआत करने वाली यह कंपनी फिलहाल पांच दक्षिण भारतीय राज्यों के सात शहरों में सक्रिय है और अब तक 1,500 से अधिक वाहन डिलीवर कर चुकी है।
Increasing demand for electric vehicles
इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के बीच यह कदम उठाया गया है। 2024 में भारत के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में 33% की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जिसमें कुल 1.14 मिलियन यूनिट्स की बिक्री हुई। Simple Energy अब कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात जैसे 23 राज्यों के टियर-2 और टियर-3 शहरों तक अपनी पहुंच बढ़ाने जा रही है।

कंपनी के संस्थापक और सीईओ सुहास राजकुमार ने बताया कि यह विस्तार उनके प्रमुख मॉडल Simple One में ग्राहकों के भरोसे को दर्शाता है। इस रणनीति का उद्देश्य न केवल इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक सुलभ बनाना है, बल्कि पूरे देश में एक मजबूत सेवा संरचना तैयार करना भी है।
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कंपनी पहले ही तमिलनाडु के होसुर में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित कर चुकी है और अब तक 41 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटा चुकी है। यह धनराशि प्री-सीरीज A और सीरीज A फंडिंग राउंड्स में एंजल इन्वेस्टर्स और फैमिली ऑफिस से हासिल की गई है।
Simple Energy का यह रणनीतिक विस्तार न केवल भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को नई दिशा दे रहा है, बल्कि शहरी और अर्ध-शहरी बाजारों में ईवी को मुख्यधारा में लाने में भी अहम भूमिका निभा रहा है।