Maruti Suzuki ने आखिरकार अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV, ‘e Vitara’, का अनावरण कर दिया है, जिसे मार्च में भारत में लॉन्च किया जाएगा। यह Tata Curvv EV, Hyundai Creta Electric, MG ZS EV और Mahindra BE 6 जैसे प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करेगी। ई विटारा, 2023 में दिखाए गए eVX कांसेप्ट से प्रेरित है, और दो बैटरी पैक विकल्पों में उपलब्ध होगी। टोयोटा की इलेक्ट्रिक SUV, Urban Cruiser EV, जो ऑटो एक्सपो में दिखाई गई थी, इस साल के अंत में लॉन्च होगी।
Battery, range and charging information
Maruti e Vitara एक नए स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म (कोडनेम: 40PL) पर आधारित है, जिसे टोयोटा के साथ मिलकर विकसित किया गया है। यह SUV 49kWh और 61kWh बैटरी पैक विकल्पों के साथ आएगी, जिनमें LFP (लिथियम आयरन-फॉस्फेट) ‘ब्लेड’ सेल्स का उपयोग किया गया है, जो BYD से प्राप्त किए गए हैं। 49kWh और 61kWh बैटरी पैक क्रमशः 143hp और 173hp के मोटर्स द्वारा संचालित होंगे, और दोनों में 192.5Nm का टॉर्क मिलेगा। हालांकि, रेंज की जानकारी अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है, लेकिन मारुति का कहना है कि बड़ा बैटरी पैक 500 किमी से अधिक की MIDC रेटेड रेंज प्रदान करेगा।
इसके अलावा, मारुति ने अपनी ‘ई फॉर मी’ रणनीति की घोषणा की है, जिसके तहत भारत के शीर्ष 100 शहरों में डीलरशिप पर फास्ट चार्जर लगाए जाएंगे, एक समर्पित चार्जिंग ऐप विकसित किया जाएगा, और 1,000 शहरों में 1,500 से अधिक EV-विशिष्ट सर्विस सेंटर खोले जाएंगे।

Design and size
Maruti e Vitara का डिज़ाइन मजबूत और आकर्षक है, जिसमें दो-बॉक्स, सीधी सिलोएट (आकृति) है। हालांकि, कुछ हिस्सों जैसे धारदार किनारे, क्रीज़ और बड़े अलॉय व्हील्स को थोड़ा नरम किया गया है। इसमें 225/55 R18 टायर्स स्टैंडर्ड होंगे। यह SUV 10 रंगों में उपलब्ध होगी, जिसमें चार ड्यूल-टोन विकल्प शामिल हैं।
इसकी लंबाई 4,275 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,640 मिमी है। खास डिज़ाइन तत्वों में सामने और पीछे ट्राई-स्लैश LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स, बाएं सामने वाले फेंडर पर चार्जिंग पोर्ट, पीछे के पहिये के आर्च पर प्रमुख उभार और C-पिलर पर स्थित रियर डोर हैंडल शामिल हैं। Maruti का कहना है कि ई विटारा का टर्निंग रेडियस 5.2 मीटर है।
भारतीय बाजार में तहलका मचाने आई Honda QC1: सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, कीमत मात्र ₹90,000
Interiors and Features
Maruti e Vitara का डैशबोर्ड डिज़ाइन भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध अन्य मारुति कारों से बिल्कुल अलग है। इसमें 10.25 इंच का फ्लोटिंग स्क्रीन इंफोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंटेशन कंसोल, 10.1 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, ब्रश्ड सिल्वर सराउंड्स के साथ रेक्टेंगुलर AC वेंट्स, जलवायु नियंत्रण के लिए शारीरिक बटन और पार्ट-फैब्रिक, पार्ट-लेदरटेट अपहोल्स्ट्री जैसी विशेषताएँ हैं।
फीचर्स में इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, तीन ड्राइव मोड (इको, नॉर्मल और स्पोर्ट), सिंगल-जोन ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जर, वायरलेस Apple CarPlay और Android Auto, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, 10-वे पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, झुकी और 60:40 विभाजित रियर सीट्स, 7 एयरबैग्स और लेवल 2 ADAS (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) शामिल हैं।
Price and competitors
Maruti e Vitara की कीमत मार्च में घोषित की जाएगी। यह महिंद्रा BE 6 (Rs 18.90 लाख-26.90 लाख), Tata Curvv EV (Rs 17.49 लाख-21.99 लाख) और MG ZS EV (Rs 18.98 लाख-25.75 लाख) जैसे प्रतिद्वंद्वियों से प्रतिस्पर्धा करेगी। Maruti e Vitara का उत्पादन Suzuki के गुजरात संयंत्र में होगा, और इसमें से 50 प्रतिशत उत्पादन जापान और यूरोप को निर्यात किया जाएगा।