भारतीय पैसेंजर वाहन निर्माता Mahindra ने हाल ही में दो अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च की हैं, जो न केवल अपनी रेंज बल्कि अपनी तकनीकी खूबियों के लिए भी सुर्खियों में हैं। महिंद्रा ने INGLO प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई BE6 E और XEV.9e को पेश किया है, जिनकी सिंगल चार्ज रेंज 650 किलोमीटर से भी अधिक है, जो किसी भी भारतीय कार निर्माता की इलेक्ट्रिक कार से अधिक है।
New battery prepared in-house: a major achievement
Mahindra ने इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों में एक नई और बेहद उन्नत बैटरी का इस्तेमाल किया है। इस बैटरी का विकास कंपनी ने अपनी विशेष इन-हाउस तकनीक के माध्यम से किया है, जिससे इनकी रेंज और प्रदर्शन में इजाफा हुआ है। इन बैटरियों का मुख्य सप्लायर चीन की कार निर्माता BYD है, जो अपनी ब्लेड बैटरी टेक्नोलॉजी के लिए प्रसिद्ध है। हालांकि, बैटरी की पैकिंग और असेंबलिंग महिंद्रा ने अपनी चेन्नई स्थित रिसर्च वैली में की है।

Unique Features of LFP Battery
BYD की LFP (Lithium Iron Phosphate) बैटरी लीथियम-निकल बैटरी से बहुत अलग है। इस बैटरी में ऊर्जा संग्रहण की क्षमता अधिक होती है, और यह गर्म होने पर कम गर्म होती है, जिससे इसका जीवनकाल बढ़ता है। यह बैटरी पानी से भी बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है और -30°C से लेकर 80°C तक के तापमान को सहन कर सकती है, जो इसे अन्य कंपनियों की बैटरियों से कहीं अधिक प्रभावी बनाता है।
Life time warranty on battery
Mahindra ने अपनी BE6 E और XEV.9e के लिए बैटरी पर लाइफ-टाइम वारंटी का ऐलान किया है। इसका मतलब है कि अगर बैटरी में कोई खराबी आती है तो ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त खर्च के उसे बदलवा सकते हैं। इसके अलावा, दोनों कारों की बैटरी पर 10 साल / 2,00,000 किलोमीटर की स्टैंडर्ड वारंटी भी दी जा रही है। यदि कार को 10 साल के भीतर बेच दिया जाए, तो नई मालिक को भी वारंटी का लाभ मिलेगा।
Mahindra BE6 E and XEV.9e Price
Mahindra की दोनों नई इलेक्ट्रिक SUV की कीमतें काफी प्रतिस्पर्धी हैं। BE6 E का बेस मॉडल 18.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में उपलब्ध है, जबकि XEV.9e का बेस मॉडल 21.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में पेश किया गया है।
Range of over 680 km: Mahindra’s electric revolution
Mahindra की BE6 E और XEV.9e दोनों इलेक्ट्रिक कारों में 59 kWh और 79 kWh बैटरी के विकल्प मिलते हैं। इन दोनों कारों की रेंज 682 किलोमीटर (XEV.9e) और 656 किलोमीटर (BE6 E) तक जाती है, जो कि एक सिंगल चार्ज पर लंबी दूरी तय करने के लिए पर्याप्त है। इसके अलावा, दोनों कारों में सिंगल मोटर और रियर व्हील ड्राइव (RWD) सिस्टम दिया गया है, जो इनकी परफॉर्मेंस को और भी बेहतर बनाता है।
Mahindra की इन नई इलेक्ट्रिक SUV ने न केवल रेंज और बैटरी तकनीक के मामले में एक नया मानक स्थापित किया है, बल्कि भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में अपनी पकड़ को भी मजबूत किया है।
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