लोटस ने भारत में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार, Emeya, लॉन्च की है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमतें बेस स्टैंडर्ड वेरिएंट के लिए 2.34 करोड़ रुपये से शुरू होती हैं। यह Emeya, Eletre SUV से नीचे स्थित है और यह Geely द्वारा स्वामित्व प्राप्त कंपनी की 2028 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनने की योजना का हिस्सा है। लोटस ने S और R वेरिएंट की कीमतों का खुलासा नहीं किया है।
Lotus Emeya performance, battery and range
Emeya के सभी तीन वेरिएंट्स (Standard, S और R) में AWD के लिए ड्यूल मोटर्स स्टैंडर्ड के रूप में दिए गए हैं। Standard और S वेरिएंट्स में सामने और पीछे के मोटर्स से 600 हॉर्सपावर और 710Nm टॉर्क मिलता है। ये कार 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार केवल 4.2 सेकंड में पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड 250 किमी/घंटा है। रेंज-टॉपिंग Emeya R सबसे शक्तिशाली है, जिसमें 905 हॉर्सपावर और 985Nm टॉर्क मिलता है। यह कार 0-100 किमी/घंटा केवल 2.8 सेकंड में हासिल करती है और इसकी अधिकतम स्पीड 256 किमी/घंटा है।

सभी वेरिएंट्स में 102kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक और 800V आर्किटेक्चर दिया गया है। 350kW DC फास्ट चार्जर से बैटरी को 10-80 प्रतिशत तक केवल 18 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। 22kWh AC वॉल चार्जर से बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में 5.5 घंटे का समय लगता है। इसकी WLTP रेंज स्टैंडर्ड वेरिएंट के लिए 610 किमी, S के लिए 540 किमी और R के लिए 435 किमी है; ये रेंज केवल 20 इंच के डिफ़ॉल्ट पहियों के साथ लागू होती है।
Dimensions and design of Lotus Emeya
Emeya का व्हीलबेस 3,069 मिमी है, और इसकी लंबाई 5,139 मिमी, चौड़ाई 2,005 मिमी और ऊंचाई 1,459-1,467 मिमी के बीच है। यह Porsche Taycan को पीछे छोड़ते हुए इसे अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी से बड़ा बनाता है।
इसके सामने के प्रोफ़ाइल पर ध्यान केंद्रित करें तो इसमें पुराने कंबशन इंजन वाले GT कारों जैसा लंबा बोनट नहीं है। इसके बजाय, एक छोटा फ्रंट सेक्शन है जो उच्च-डेक टेल में मिल जाता है। हेडलाइट्स बम्पर में स्थित हैं और उनमें चार LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स हैं, दो प्रत्येक साइड पर, जो इसके ऊपर स्थित हैं। इसके अलावा, बम्पर में लगे वेंट्स में एक्टिव-एरो टेक्नोलॉजी है, जो हवा के प्रवाह और कूलिंग के लिए उनके एपरचर को बदलने की सुविधा देती है। Emeya की समीक्षा के दौरान, हमने एक एयर कर्टन भी देखा जो बम्पर के आधार से नीचे गिरता है।
साइड में व्हील आर्क्स 20 (स्टैंडर्ड)-22 इंच एलॉय पहियों को फ्रेम करते हैं, और कार्बन फाइबर तत्व ब्रांड की रेसिंग धरोहर को दर्शाते हैं। फ्लश-प्रकार के डोर हैंडल्स भी एरोडायनेमिक्स में मदद करते हैं। इसकी ढलान वाली छत रियर स्पॉइलर के साथ मेल खाती है, जो Eletre SUV से भी बड़ा है और तीन चरणों में खुलता है, इसके साथ एक होरिजेंटल लाइट बार भी दिया गया है। इसके ड्रैग कोएफिशिएंट को स्टैंडर्ड पहियों के साथ 0.21 होने का दावा किया गया है।
भारत में लोटस Emeya के लिए छह रंग विकल्प उपलब्ध हैं – Boreal Grey, Fireglow Orange, Solar Yellow, Akoya White, Stellar Black और Kaimu Grey।
Lotus Emeya Interiors and Features
Emeya की डैशबोर्ड Eletre से उधार ली गई है, लेकिन इसमें विभिन्न लाइटिंग और मटेरियल्स का उपयोग इसे अलग बनाता है। इसमें Alcantara और लेदर का अधिक उपयोग किया गया है, साथ ही सभी टचपॉइंट्स पर नकल धातु (knurled metal) की फिनिश दी गई है। खरीदारों के पास वेगन अपहोल्स्ट्री का विकल्प भी होगा। सीटों में पांच मसाज मोड्स हैं, 55 इंच का HUD, और KEF ऑडियो सिस्टम जिसमें Uni-Q स्पीकर्स, Uni-Core सबवूफर और Dolby Atmos 3D सराउंड साउंड दिया गया है।
ऑक्टागोनल स्टीयरिंग व्हील के पीछे 8 इंच का ड्राइवर डिस्प्ले है। 15.1 इंच का सेंट्रल टचस्क्रीन कई नियंत्रणों का केंद्र है, जिसमें एसी वेंट्स की दिशा को नियंत्रित करना भी शामिल है, और को-पैसेंजर को गLOVE बॉक्स के ठीक ऊपर एक छोटा स्क्रीन मिलता है। Emeya में एक इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास रूफ भी है जो ओपेक से ट्रांसपेरेंट में बदल सकता है। EV होने के नाते, इस प्रदर्शन कार में 31 लीटर का फ्रंक और 509 लीटर का बूट स्पेस है। इसमें 360 डिग्री कैमरा और एक Level 4- सक्षम (हाथ और आंखें रोड से हटा सकते हैं) Advanced Driver Assistance Systems (ADAS) सूट भी है, जब तक नियामक अनुमति देते हैं।
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