KTM ने अपनी आगामी तीसरी पीढ़ी की RC 390 को विदेशी सड़कों पर टेस्ट करते हुए देखा गया है, जिसमें कई नए और शानदार बदलाव होने की संभावना है। नई RC 390 में 390 Duke से लिया गया LC4c इंजन और बड़ी RC 8C से प्रेरित एक नया डिजाइन फेयरिंग देखने को मिलेगा।
KTM RC 390: Key Features of Test Shots
भारत में अभी तक दूसरी पीढ़ी की RC 390 बिक रही है, लेकिन इस साल इसे एक नया अपडेट मिलने वाला है। विदेशों में इसका टेस्ट मॉडल देखा गया है, जो कई महत्वपूर्ण बदलावों के साथ आता है। नई जनरेशन में KTM के ट्रैक बाइक RC 8C से डिजाइन प्रेरणा ली गई है, और इसकी इंजन और साइकिल पार्ट्स भी 390 Duke के समान होंगे।

इस बार RC 390 का एकल पीस फेयरिंग नया और स्ट्रीमलाइन डिजाइन पेश करता है, जिसमें एक सिंगल प्रोजेक्टर हेडलाइट है, जो बड़े RC 8C में एयर इनटेक के स्थान पर होगा। पिछला हिस्सा अब और भी आकर्षक बन चुका है, जिसमें एक इंटीग्रेटेड टेल-लाइट और इंडीकेटर्स शामिल हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि जबकि पुरानी RC 390 की राइडिंग पोजीशन काफी आक्रामक थी, नई स्पाई शॉट्स में इसे थोड़ा आरामदायक दिखाया गया है, जहां ऊपर का शरीर थोड़ा पीछे झुका हुआ है। हालांकि, निचला शरीर का पोजीशन पहले जैसा ही दिखता है।
नरमा कपास के दामों में उछाल! जानें आज के ताजा भाव और बढ़ोतरी के कारण
Engine and performance changes
नई RC 390 में वही LC4c इंजन मिलने की संभावना है, जो हाल ही में अपडेट की गई KTM 390 Duke में देखा गया था। इस इंजन का आकार 373cc से बढ़ाकर 399cc किया गया है। वर्तमान 390 Duke में यह इंजन 46hp की पावर और 39Nm का टॉर्क जनरेट करता है, जो अपने पुराने मॉडल से 2.5hp और 2Nm ज्यादा है। इसके अलावा, इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है, जिसमें बाय-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर और स्लिप-असिस्ट क्लच शामिल हैं। टेस्ट म्यूल में नया अंडरबेली एग्जॉस्ट भी दिखाई दिया है, जो पुराने मॉडल के मुकाबले ज्यादा क्लीन लुक देता है।
Updates to chassis and suspension
नई RC 390 में वही पुराना चेसिस मिलेगा, लेकिन इसमें नए एल्यूमिनियम सब-फ्रेम का इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसा कि हाल ही में 390 Duke में किया गया था। सस्पेंशन में भी कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है, और ब्रेकिंग के लिए वही पुराना 320mm का डिस्क फ्रंट में और 240mm का डिस्क रियर में रहने की उम्मीद है।
New features and technology
नई RC 390 में पुराने 390 Duke की तरह 5-इंच TFT डिस्प्ले देखने को मिल सकता है, और राइडिंग मोड्स – रेन, स्ट्रीट और ट्रैक – वही रह सकते हैं। इसके अलावा, यह ट्रैक्शन कंट्रोल से लैस हो सकती है, जैसे कि 390 Duke में है।
Launch and competition in India
नई 2025 KTM RC 390 इस साल के अंत में प्रदर्शन के लिए प्रस्तुत की जा सकती है और भारत में इसका मुकाबला TVS Apache RR 310, Aprilia RS 457, और Yamaha YZF R3 से होगा। इस साल भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली अन्य KTM 390 बाइक्स में Adventure S, Enduro R, और SMC-R शामिल हैं।