KTM ने EICMA 2024 में अपने नए सुपरमोटो 390 SMC R को पेश किया था, लेकिन तब कंपनी ने इसकी कोई तकनीकी जानकारी साझा नहीं की थी। अब, आखिरकार KTM ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस शानदार बाइक के सारे स्पेसिफिकेशंस उजागर कर दिए हैं।
Engine and Performance
KTM 390 SMC R में वही 399cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो 390 Duke में भी मिलता है। यूरोपियन वर्जन में यह इंजन 44.9hp की पावर जनरेट करता है, जो भारतीय वर्जन (46hp) से थोड़ा कम है। संभावना है कि जब यह बाइक भारत आएगी, तो यह 390 Duke की तरह पूरे 46hp की ताकत के साथ आएगी।

Design and weight
- इस सुपरमोटो बाइक में एकल-पीस सीट दी गई है, जिसकी ऊंचाई 860mm है।
- इसका वजन मात्र 154kg (वेट वेट, बिना फ्यूल) है, जो 390 Duke से 11kg हल्की है।
- डिज़ाइन की बात करें तो 390 SMC R, 690 SMC R से प्रेरित है और इसमें एक अपराइट राइडर ट्रायंगल मिलता है, जो इसे एक परफेक्ट सुपरमोटो फील देता है।
- 9 लीटर का फ्यूल टैंक, जो Duke के मुकाबले 6 लीटर छोटा है।
Features and Technology
- बाइक में 4.2-इंच TFT डिस्प्ले मिलता है, जिसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है।
- TFT डिस्प्ले से म्यूजिक, कॉल्स और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन को एक्सेस किया जा सकता है।
- इसमें तीन राइडिंग मोड्स दिए गए हैं – रेन, स्ट्रीट और रेस।
Honda की धांसू एंट्री! भारत में फिर लॉन्च हुई CB650R और CBR650R, जानिए नई कीमत और फीचर्स।
Suspension and Braking
- 390 SMC R में WP USD फोर्क दिया गया है, जिसमें 230mm ट्रैवल मिलता है और यह रिबाउंड व कंप्रेशन के लिए एडजस्टेबल है।
- पीछे की ओर मोनोशॉक दिया गया है, जो रिबाउंड और प्रीलोड एडजस्टमेंट के साथ आता है।
- टेस्टिंग के दौरान देखे गए भारतीय मॉडल में अलॉय व्हील्स और नॉन-एडजस्टेबल सस्पेंशन देखा गया था। यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय मॉडल में एडजस्टेबल सस्पेंशन और ट्यूबलेस स्पोक व्हील्स मिलते हैं या नहीं।
Braking and Tires
- ब्रेकिंग के लिए Bybre के रेडियल कैलिपर्स दिए गए हैं, जो 390 Duke के समान हैं।
- इसमें स्विचेबल रियर ABS और सुपरमोटो मोड भी मिलेगा।
- यूरोपियन वर्जन में 17-इंच के मिचेलिन पावर 6 टायर्स (110 फ्रंट और 150 रियर) मिलते हैं, लेकिन भारत में कौन से टायर्स आएंगे, यह देखना बाकी है।
Upcoming models of KTM
- KTM 390 Adventure S और Enduro R भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च होने वाले हैं।
- 390 Adventure S में 21-इंच और 18-इंच स्पोक व्हील्स दिए जाने की उम्मीद है।
- KTM 390 Enduro R का डिज़ाइन पूरी तरह डुअल-स्पोर्ट स्टाइल में है, जिसमें शार्प बॉडीवर्क और बीकी फ्रंट फेंडर मिलेगा।
- 390 Adventure R फिलहाल भारतीय बाजार के लिए प्लान में नहीं है, क्योंकि इसकी 885mm सीट हाइट और उच्च लागत इसे महंगा बना देती है। हालांकि, अगर मांग बढ़ती है, तो इसे बाद में लाया जा सकता है।
Launch timeline in India
- KTM 390 Adventure S और Enduro R कुछ हफ्तों में लॉन्च होंगे।
- KTM 390 SMC R के 2025 के दूसरे भाग में भारतीय बाजार में आने की उम्मीद है।
KTM 390 SMC R उन राइडर्स के लिए परफेक्ट होगी, जो एक हल्की, दमदार और हाई-परफॉर्मेंस सुपरमोटो की तलाश में हैं। क्या आप इस बाइक के लॉन्च का इंतजार कर रहे हैं?
फरवरी में Tata कारों पर जबरदस्त छूट! जानें कौन-सी कार पर कितना फायदा मिलेगा।