Jawa 42 FJ: क्लासिक रिवाइवल का नया सितारा, मॉडर्न टेक्नोलॉजी, दमदार परफॉर्मेंस और रेट्रो चार्म के साथ देखे खुबियां।

By
On:
Follow Us

नॉस्टेल्जिया (बीते दौर की यादें) एक बेहद प्रभावशाली भावना होती है, और यही वजह है कि Harley-Davidson, Royal Enfield, Jawa और Yezdi जैसी ब्रांड्स को सफलता मिली है। इसी सिलसिले में Classic Legends ने अपनी नई बाइक Jawa 42 FJ को लॉन्च किया, जिसका नाम कंपनी के संस्थापक फ्रांटिसेक जनेसेक (František Janeček) को समर्पित है। यह बाइक करीब चार महीने पहले बाजार में आई थी, और अब हमें इसे चलाने का मौका मिला—वह भी खूबसूरत ऊटी की पहाड़ियों में।

Engine and Chassis: Promise of Strong Performance

भले ही इसका नाम Jawa 42 से मेल खाता हो, लेकिन हकीकत में यह बाइक उससे काफी अलग है। इसमें 293cc इंजन की जगह 334cc का बड़ा इंजन दिया गया है, जो Yezdi Roadster से मिलता-जुलता है। इस इंजन की सबसे खास बात इसकी स्मूद परफॉर्मेंस और दमदार मिड-रेंज पावर है।

Alpha 2 इंजन, जो पहले की कुछ Jawa/Yezdi बाइक्स में देखा गया था, इस बार आंतरिक रूप से काफी सुधारों के साथ आया है। यह 29.2 बीएचपी की पावर और 29.6Nm का टॉर्क जनरेट करता है। भले ही आंकड़ों में हल्की गिरावट आई हो, लेकिन इसका फायदा रिफाइनमेंट और स्मूद राइडिंग में साफ दिखता है।

इंजन को ठंडा रखने के लिए कंपनी ने बड़े रेडिएटर फैन और नए डिजाइन वाले श्रोड (shroud) का इस्तेमाल किया है, जिससे गर्म हवा राइडर के पैरों से दूर जाती है। हालांकि, ऊटी की ठंडी जलवायु के कारण इसकी प्रभावशीलता पूरी तरह जांचना संभव नहीं था, लेकिन फैन का शोर थोड़ा ज्यादा जरूर महसूस हुआ।

Ultraviolette ने लॉन्च किया नया F77 Super Street: नई एर्गोनॉमिक डिज़ाइन और बेहतर परफॉर्मेंस के साथ बनी नम्बर वन।

Performance and Handling: Fun and smooth ride

इस बाइक की सबसे बड़ी खूबी इसका शॉर्ट गियरिंग और मजबूत मिड-रेंज परफॉर्मेंस है। 42 FJ चौथे गियर में भी महज 28 kmph की रफ्तार से आसानी से चढ़ाई कर लेती है, जो इसकी लो-एंड टॉर्क डिलीवरी को दर्शाता है।

  • 6-स्पीड गियरबॉक्स पहले से ज्यादा स्मूद और सटीक है।
  • ड्यूल एग्जॉस्ट पाइप्स न सिर्फ दमदार साउंड निकालते हैं, बल्कि कुछ हल्के पॉप्स और गूंज भी सुनाई देते हैं।
  • 184 किलोग्राम वज़न होने के बावजूद यह बाइक हल्की और मैनेजेबल महसूस होती है।

ऊटी की घुमावदार सड़कों पर इसे चलाना बेहद मजेदार था। बाइक में पर्याप्त स्टेबिलिटी और ग्रिप है, जिससे तेज रफ्तार में भी भरोसे के साथ कॉर्नरिंग की जा सकती है। हालांकि, ब्रेकिंग परफॉर्मेंस में थोड़ा सुधार किया जा सकता था—खासकर फ्रंट ब्रेक में अधिक बाइट होना चाहिए था, लेकिन ड्यूल-चैनल ABS सुरक्षा का अहसास कराता है।

Comfort and Design: Classic look with a Modern Touch

सस्पेंशन की बात करें तो यह औसत दर्जे का है—ना बहुत सख्त, ना बहुत सॉफ्ट। सीट कम्फर्ट में थोड़ा सुधार की जरूरत है, क्योंकि एक घंटे की राइड के बाद यह थोड़ी असहज लगने लगती है।

डिजाइन के मामले में यह बाइक Jawa की विरासत को आगे बढ़ाती है। फ्लोइंग साइड पैनल्स, ट्विन एग्जॉस्ट पाइप और ब्रश्ड एल्युमिनियम फ्यूल टैंक इसे एक शानदार लुक देते हैं, हालांकि इसका कलर पैलेट Ducati Scrambler से प्रेरित लगता है। क्वालिटी में सुधार हो रहा है, लेकिन अभी भी इसे Royal Enfield जैसी कंपनियों की फिट और फिनिश से मुकाबला करने के लिए थोड़ा और मेहनत करनी होगी।

Price and Conclusion: Is it the Right Choice?

Jawa 42 FJ की एक्स-शोरूम कीमत ₹2 लाख – ₹2.2 लाख के बीच है, और यह Triumph Speed 400, Royal Enfield Classic 350 और Honda CB 350 RS जैसी बाइक्स को टक्कर देती है।

Classic Legends की बाइक्स अब पहले से ज्यादा बेहतर हो रही हैं, और 42 FJ को चलाने के बाद ऐसा लगा कि यह कंपनी एक नई और मज़बूत दिशा में आगे बढ़ रही है। हालांकि, ब्रांड की विश्वसनीयता और क्वालिटी को लेकर अब भी कुछ सवाल बाकी हैं, जिनका जवाब सिर्फ समय ही दे सकता है।

लेकिन जहां तक परफॉर्मेंस, डिजाइन और राइडिंग अनुभव की बात है, यह बाइक वाकई एक मजबूत दावेदार साबित होती है। सात साल पहले Jawa की वापसी के बाद से अब Classic Legends सही दिशा में आगे बढ़ती दिख रही है, और हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में यह और भी बेहतरीन प्रोडक्ट्स लेकर आएगी।

Hero Karizma XMR Combat edition: नया लुक, दमदार परफॉर्मेंस और प्रीमियम फीचर्स के साथ लॉन्च।

Auto News

"मैं पिछले 3 वर्षों से स्मार्टफोन और ऑटोमोबाइल्स की खबरें और समीक्षाएँ लिख रहा हूँ। टेक्नोलॉजी और वाहनों की दुनिया में रुचि रखते हुए, मैं पाठकों को नवीनतम जानकारी सरल और प्रभावी तरीके से प्रदान करने का प्रयास करता हूँ।"

For Feedback - patidarpatidar338@gmail.com

Leave a Comment

WhatsApp Group Link