Hyundai Ioniq 9 इलेक्ट्रिक SUV को पहली बार भारत में ऑटो एक्सपो 2025 में न्यू दिल्ली में पेश किया गया है। यह तीन-पंक्ति वाली, बोरन-इलेक्ट्रिक SUV हुंडई का प्रमुख उत्पाद है, जो बोरन-EV लाइन-अप में शामिल है, जिसमें Ioniq 5 और Ioniq 6 जैसे मॉडल भी शामिल हैं।
Hyundai Ioniq 9: The brand’s biggest electric SUV
Ioniq 9 को मॉड्यूलर E-GMP स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जो Kia EV6, Ioniq 5, Ioniq 6 और Kia EV9 जैसे मॉडल्स को भी समर्थन देता है। 5,060mm की लंबाई के साथ, Ioniq 9 हुंडई की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक SUV है और यह EV9 से 45mm लंबी है। इसके बावजूद, Ioniq 9 का डिज़ाइन आकर्षक और एरोडायनामिक है, जिसमें गोलाकार सामने का हिस्सा और सीधा टेलगेट है। इसके LED हेडलाइट्स में “Parametric Pixels” तकनीक है, जिसे Ioniq 5 में भी देखा गया था, हालांकि यह थोड़ी पतली अवतार में है।
Ioniq 9 में कॉम्बिनेशन टेल-लाइट्स और 19 इंच के व्हील स्टैंडर्ड रूप से दिए गए हैं। इसके साइड में फैले व्हील आर्च इसे और अधिक मसल लुक प्रदान करते हैं। ग्राहकों को 16 बाहरी रंगों और सात आंतरिक विकल्पों में से चुनने का मौका मिलेगा।
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Ioniq 9 seating layout and safety features
Ioniq 9 6- और 7-सीटर लेआउट में उपलब्ध है। पहले दो पंक्तियों में मसाज सीट्स हैं, और दूसरी पंक्ति को स्विवल किया जा सकता है, ताकि यह तीसरी पंक्ति की ओर मुंह कर सके, जब गाड़ी खड़ी हो। पैनोरमिक सनरूफ के अलावा इसमें ‘पैनोरमिक कर्व्ड डिस्प्ले’ है, जिसमें 12 इंच की इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन और 12 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है। अन्य फीचर्स में एम्बियंट लाइटिंग, रूफ-माउंटेड एयर वेंट्स, मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, तीनों पंक्तियों में 100W USB-C पोर्ट्स और 8-स्पीकर साउंड सिस्टम शामिल हैं।
यह एक बोरन-EV होने के नाते, Ioniq 9 में ओपन सेंटर कंसोल एरिया है, जिसमें स्मार्ट स्टोरेज स्पेस उपलब्ध हैं। मुख्य स्क्रीन के नीचे HVAC और अन्य ऑपरेशन्स के लिए एक साफ बैंड है, और AC वेंट्स को इस बैंड में खूबसूरती से छिपाया गया है, जो डैशबोर्ड की चौड़ाई में फैला हुआ है।
Ioniq 9 battery and powertrain highlights
Ioniq 9 में 110.3 kWh की बैटरी पैक है, जिसमें WLTP रेंज 620km तक की संभावना है। 350kW चार्जर के साथ, यह 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत चार्ज होने में केवल 24 मिनट लेता है। इसमें 400V और 800V चार्जिंग क्षमताएँ और एक वाहन-से-लोड (V2L) फीचर भी है, जो SUV का उपयोग अन्य इलेक्ट्रिकल उपकरणों को चार्ज करने के लिए किया जा सकता है।
दो वैरिएंट्स हैं: Long Range (LR) और Performance। Ioniq 9 LR में रियर-व्हील-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन है, जिसमें 218hp और 350Nm पावर है। LR AWD में सामने 95hp, 255Nm का मोटर जुड़ा है। टॉप-ऑफ़-द-लाइन Ioniq 9 Performance दोनों सामने और पीछे के एक्सल पर 218hp मोटर के साथ आता है।
अपने सबसे शक्तिशाली रूप में, Ioniq 9 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार केवल 5.2 सेकंड में पकड़ सकता है और इसकी अधिकतम गति 200 किमी/घंटा है। इसमें डायनेमिक टॉर्क वेक्टरिंग, लैटरल विंड स्टेबिलिटी कंट्रोल और एक रफ-रोड पैकेज “टेर्रेन ट्रैक्शन कंट्रोल” भी है। इसमें ऑटो टेर्रेन मोड है, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके सड़क की सतह का आकलन करने का दावा करता है।
Hyundai Ioniq 9 launched in India
Hyundai Ioniq 9 को भारतीय दर्शकों के लिए एक हेडलाइन मॉडल के रूप में प्रदर्शित किया जा रहा है। Kia पहले ही EV9 को भारत में बिक्री के लिए ला चुकी है, और हमें बताया गया है कि Ioniq 9 के जल्द ही भारत में बिक्री के लिए आने की कोई बातचीत नहीं हो रही है।
Ioniq 9 के अलावा, Hyundai ने Creta Electric भी प्रदर्शित किया है, जो इस एक्सपो में 17.99 लाख रुपये में लॉन्च हुआ है। इस शो में कोरियाई ब्रांड के पास Staria MPV और Creta 1.0 टर्बो-पेट्रोल भी मौजूद हैं।
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