Hyundai की Creta भारतीय बाजार में अपनी मजबूती, फीचर्स और पावरट्रेन के विकल्पों के चलते मध्यम आकार की SUV सेगमेंट की बेताज बादशाह रही है। अब कंपनी ने इसे इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया है। सवाल यह उठता है कि क्या Creta Electric अपने पेट्रोल-डीजल वर्जन की तरह ही सफलता हासिल कर पाएगी?
New avatar with electric powertrain
Creta Electric को पारंपरिक ICE प्लेटफॉर्म पर ही विकसित किया गया है, लेकिन इसमें कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। बैटरी पैक के लिए केबिन फ्लोर को ऊंचा किया गया है, अतिरिक्त वजन संभालने के लिए सस्पेंशन को मजबूत किया गया है, और आगे के पहिए अब इलेक्ट्रिक मोटर से संचालित होते हैं। बावजूद इसके, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 200 मिमी बरकरार रखा गया है।
Design and Styling
नई Creta Electric का डिज़ाइन काफी हद तक क्रेटा N Line से प्रेरित है। इसमें सामने की ओर एक क्लोज़्ड ग्रिल दी गई है, जिसमें Ioniq 5 की तरह पिक्सेलेटेड थीम देखने को मिलती है। चार्जिंग पोर्ट ग्रिल के केंद्र में स्थित है। इसके अलावा, एक्टिव एयरो फ्लैप्स, 17-इंच एयरो स्टाइल अलॉय व्हील्स और EV-स्पेसिफिक टायर्स इसे विशिष्ट पहचान देते हैं।
ड्यूल-टोन पेंट स्कीम, ब्लैक रूफ और सिल्वर एक्सेंट इसे और आकर्षक बनाते हैं। पीछे की तरफ “Electric” बैज और पिक्सेलेटेड रियर बंपर इसे पेट्रोल-डीजल मॉडल से अलग बनाते हैं। हालांकि, साइड से देखने पर बैटरी पैक हल्का असंतुलित दिखता है।

Interior and Features
केबिन में ICE मॉडल जैसी डिजाइन लैंग्वेज को बरकरार रखा गया है, लेकिन इसमें EV-विशिष्ट अपडेट्स भी दिए गए हैं। नई तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, मोर्स कोड में ‘H’ प्रतीक, और Ioniq 5 जैसी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर थीम इसे खास बनाते हैं।
कंसोल-माउंटेड ड्राइव सिलेक्टर के चलते सेंटर कंसोल अब फ्लोटिंग डिज़ाइन में है, जिसमें ड्राइव मोड, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, ऑटो-होल्ड और वेंटिलेटेड सीट्स के कंट्रोल दिए गए हैं। सीटें इको-फ्रेंडली मटेरियल से बनी हैं, जो दिखने और छूने में लगभग लेदर जैसी लगती हैं।
पीछे की सीटों की स्पेसिंग में बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन फ्लोर ऊंचा होने के कारण बैठने की पोजीशन थोड़ी ‘नीज़-अप’ हो जाती है। खास बात यह है कि बॉस-फंक्शन फीचर के जरिए पीछे बैठे यात्री फ्रंट पैसेंजर सीट को आगे स्लाइड कर सकते हैं, जिससे ज्यादा लेगरूम मिलता है।
Creta Electric में V2L (Vehicle-to-Load) फीचर भी है, जिससे लैपटॉप या छोटे उपकरण चार्ज किए जा सकते हैं। बूट स्पेस 433 लीटर का है, जिसमें स्पेयर टायर नीचे रखा गया है, और आगे 22 लीटर का फ्रंक भी उपलब्ध है।
Technical Features and Security
इस इलेक्ट्रिक SUV में ADAS (ऑटोनॉमस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम) को शामिल किया गया है, जिससे यह ज्यादा सुरक्षित बनती है। इसमें रेन-सेंसिंग वाइपर्स, इलेक्ट्रिक फ्रंट सीट्स, कूलिंग सेंटर कंसोल और सीटबैक माउंटेड यूटिलिटी ट्रे जैसे अतिरिक्त फीचर्स दिए गए हैं।
हुंडई ने EV चार्जिंग और पेमेंट के लिए एक खास इन-कार पेमेंट सिस्टम विकसित किया है, जिससे यूजर्स बिना किसी अन्य ऐप पर रजिस्ट्रेशन किए भुगतान कर सकते हैं। एक समर्पित मोबाइल ऐप के जरिए 10,000+ चार्जिंग स्टेशनों का लोकेशन और पेमेंट का विकल्प भी दिया गया है।
हालांकि, इसमें अब भी कुछ कमियां हैं, जैसे कि वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले की अनुपस्थिति, एडजस्टेबल फ्रंट आर्मरेस्ट की कमी, और Bose साउंड सिस्टम का बैलेंस पीछे की तुलना में आगे ज्यादा है।
Battery, range and charging
Creta Electric दो बैटरी विकल्पों में आती है – 42kWh और 51.4kWh लॉन्ग-रेंज वेरिएंट। लॉन्ग रेंज मॉडल 473 किमी की ARAI प्रमाणित रेंज देता है, जबकि वास्तविक परिस्थितियों में यह 426 किमी तक चल सकती है।
DC फास्ट चार्जर से इसे 10-80% तक चार्ज करने में सिर्फ 58 मिनट लगते हैं, जबकि 11kW AC चार्जर से बड़ी बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने में 4 घंटे 50 मिनट लगते हैं।
Performance and driving experience
Creta Electric का लॉन्ग-रेंज वेरिएंट 171hp और 255Nm का टॉर्क जनरेट करता है, जो इसे डीजल वर्जन जितनी ताकतवर बनाता है। 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार यह 8.2 सेकंड में पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 180 किमी/घंटा है।
इसमें पांच प्रकार की रीजेनेरेटिव ब्रेकिंग सेटिंग्स दी गई हैं, जिनमें से ‘i-Pedal’ मोड एक-पेडल ड्राइविंग की सुविधा देता है। इसके अलावा, एडॉप्टिव क्रूज़ कंट्रोल भी रीजेनेरेटिव ब्रेकिंग के साथ सिंक्रोनाइज़ है, जिससे यह ड्राइविंग को सहज बनाता है।
Ride quality and handling
Creta Electric का सस्पेंशन ICE वर्जन से थोड़ा सख्त है, जिससे लो-स्पीड पर हल्का झटका महसूस हो सकता है। हालांकि, यह हाईवे पर बेहतर स्थिरता और कंट्रोल प्रदान करता है। इसका स्टेयरिंग पहले से थोड़ा भारी महसूस होता है, लेकिन यह ड्राइविंग में आत्मविश्वास बढ़ाता है।
ब्रेकिंग सिस्टम बेहद स्मूथ और नेचुरल फील देता है, जिससे यह सामान्य पेट्रोल-डीजल मॉडल की तुलना में अधिक सहज लगता है। बैटरी के लोअर सेंटर ऑफ ग्रेविटी के कारण हैंडलिंग में भी सुधार हुआ है, जिससे यह पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में अधिक स्थिर महसूस होती है।
Will Creta Electric be able to repeat its success?
Creta Electric में कुछ कमियां जरूर हैं, जैसे कि सख्त सस्पेंशन और भारी स्टीयरिंग, लेकिन इसकी खूबियां इसे एक मजबूत विकल्प बनाती हैं। इसकी दमदार परफॉर्मेंस, शानदार रेंज, उपयोगी फीचर्स और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन इसे प्रतिस्पर्धियों से अलग बनाते हैं।
₹18 लाख से ₹23.50 लाख की कीमत में यह भारतीय EV मार्केट में एक बेहतरीन दावेदार के रूप में उभर सकती है। अगर शुरुआती छापों की बात करें, तो Creta Electric में वही सफलता दोहराने की पूरी क्षमता है, जो इसके पेट्रोल और डीजल वर्जन को मिली थी।
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