कुछ कारों की ब्रांड वैल्यू Hyundai Creta जैसी मजबूत होती है। यह प्रभावशाली मिडसाइज़ SUV लंबे समय से अपने सेगमेंट में सबसे ऊपर रही है, और इसका कारण है इसका शानदार पैकेजिंग, फीचर्स से भरपूर आकर्षण और विविध पावरट्रेन विकल्प। अब, हुंडई ने अपनी इस विजेता क्रेटा की सफलता को इलेक्ट्रिफाई किया है, जिससे जन्म हुआ है क्रेटा इलेक्ट्रिक का। बड़ा सवाल यह है कि क्या यह बैटरी-चालित संस्करण अपने आंतरिक दहन इंजन (ICE) संस्करण की सफलता को दोहरा पाएगा?
Creation and Design of Creta Electric
क्रेटा इलेक्ट्रिक का निर्माण ICE प्लेटफॉर्म पर हुआ है, लेकिन इसे अपने इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को समायोजित करने के लिए काफी बदलावों से गुज़रना पड़ा। कैबिन फ्लोर को बैटरी पैक के लिए जगह बनाने के लिए थोड़ा ऊंचा किया गया है, सस्पेंशन को अतिरिक्त वजन सहन करने के लिए मजबूत किया गया है, और फ्रंट व्हील्स को इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा पावर दिया जाता है। इन परिवर्तनों के बावजूद, क्रेटा इलेक्ट्रिक अपने ICE भाई-बहन के समान ही आकार में है, जिसमें 200 मिमी (अविनीत) का शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस शामिल है।

Creta Electric exterior
डिज़ाइन की बात करें तो Creta Electric, Creta N Line से प्रेरित है, खासकर फ्रंट हिस्से में। इसमें एक बंद ग्रिल है, जिसमें पिक्सेलेटेड थीम का उपयोग किया गया है, जो Ioniq 5 की याद दिलाता है, और इसमें एक केंद्रीय चार्जिंग पोर्ट भी है। यह पिक्सेलेटेड रूप आगे की एयर डेम तक फैलता है, जिसमें सक्रिय फ्लैप्स होते हैं जो एरोडायनैमिक दक्षता को बढ़ाते हैं। 17 इंच के एरो-स्टाइल एलॉय व्हील्स इसकी EV पहचान को और भी स्पष्ट करते हैं, और ये विशेष EV टायरों से लिपटे होते हैं।
इसकी आकर्षक उपस्थिति को बढ़ाने के लिए काले प्लास्टिक क्लैडिंग के निचले किनारों पर चांदी के हाइलाइट्स का प्रयोग किया गया है, जो एक प्रभावशाली विपरीत उत्पन्न करते हैं। हमारी ड्यूल-टोन टेस्ट यूनिट में काले पिलर्स, काली छत और काला रियर स्पॉइलर था, जो इसके रूप में और भी निखार लाते हैं। “इलेक्ट्रिक” बैज और पिक्सेलेटेड एक्सेंट्स जैसे अद्वितीय पहचान चिह्न इसे इसके ICE संस्करण से अलग करते हैं।
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Creta Electric Interiors
Creta Electric के इंटीरियर्स में आपको ICE संस्करण से मिलता-जुलता रूप मिलेगा, लेकिन कई EV-विशिष्ट अपग्रेड्स हैं, जो इसे अलग बनाते हैं। एक प्रमुख बदलाव है इसका नया तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, जिसमें सर्कुलर हॉर्न बॉस और चार डॉट्स हैं, जो मोर्स कोड में ‘H’ को दर्शाते हैं। स्टीयरिंग बटन भी फिर से व्यवस्थित किए गए हैं – इंफोटेनमेंट और फोन नियंत्रण अब दाएं हैं, जबकि ADAS फंक्शंस बाएं हैं।
Creta Electric Performance
Creta Electric दो बैटरी विकल्पों में उपलब्ध है: 42kWh पैक और 51.4kWh लॉन्ग रेंज पैक। दोनों में Nickel Manganese Cobalt (NMC) बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो Ioniq 5 में भी पाया जाता है। क्रेटा इलेक्ट्रिक को एक सिंगल मोटर द्वारा पावर दिया जाता है, जो फ्रंट व्हील्स को पावर प्रदान करता है। लॉन्ग रेंज वेरिएंट में यह मोटर 171hp और 255Nm का टॉर्क उत्पन्न करती है।
Creta Electric range and charging
42kWh बैटरी वैरिएंट की ARAI-प्रमाणित रेंज 390 किमी है, जबकि 51.4kWh लॉन्ग रेंज संस्करण 473 किमी की रेंज प्रदान करता है। हमारे प्रारंभिक परीक्षणों में, लॉन्ग रेंज संस्करण ने लगभग 426 किमी की वास्तविक रेंज दी।
Creta Electric ride and handling
बैटरी और मोटर के अतिरिक्त वजन को सहन करने के लिए क्रेटा इलेक्ट्रिक का सस्पेंशन ICE संस्करण की तुलना में कठोर है, लेकिन यह सवारी को असुविधाजनक नहीं बनाता।
Creta Electric में कुछ खामियां हैं – सवारी थोड़ी कठोर है, स्टीयरिंग भारी है, और फ्लोर थोड़ा ऊंचा है, जिससे सीटिंग पोजिशन में थोड़ी ऊपर की ओर झुकाव महसूस होता है। लेकिन इन सबके बावजूद, यह इलेक्ट्रिक संस्करण ICE के शानदार पैकेज को बनाए रखते हुए बहुत ही आकर्षक और प्रैक्टिकल विकल्प प्रस्तुत करता है। इसके प्रदर्शन, रेंज और चार्जिंग समय को ध्यान में रखते हुए, यह एक बेहतरीन EV प्रतीत होता है, जो अपनी श्रेणी में प्रमुख स्थान बना सकता है।
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