Honda ने हाल ही में भारत में CB190TR नियो-रेट्रो बाइक के डिजाइन का पेटेंट कराया था, और अब कंपनी ने अपने नए स्कूटर NPF125 का भी पेटेंट फाइल किया है। दिलचस्प बात यह है कि इसकी डिज़ाइन और तकनीकी विशेषताएं Activa 125 से काफ़ी मिलती-जुलती हैं।
Engine and Performance
NPF125 में वही 124cc, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन मिलता है, जो एक्टिवा 125 में दिया गया है। हालांकि, NPF125 का इंजन 9.5hp की पावर जनरेट करता है, जो कि एक्टिवा 125 की 8.3hp पावर से ज्यादा है। लेकिन टॉर्क के मामले में एक्टिवा 125 थोड़ा आगे है—यह 10.5Nm टॉर्क देता है, जबकि NPF125 में 10Nm टॉर्क ही मिलता है। माना जा रहा है कि यह अंतर भारत की सख्त एमिशन नॉर्म्स और विभिन्न बाजारों के हिसाब से किए गए इंजन ट्यूनिंग के कारण है।
TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर की शानदार एंट्री, दमदार फीचर्स और बेहतर परफॉर्मेंस के साथ डिलीवरी शुरू।
Suspension and braking system
दोनों स्कूटरों में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और मोनोशॉक रियर सस्पेंशन दिया गया है। ब्रेकिंग सेटअप में डिस्क/ड्रम ब्रेक का कॉम्बिनेशन और फ्रंट में 12-इंच व रियर में 10-इंच के व्हील्स भी एक जैसे ही हैं। लेकिन NPF125 को एक्टिवा 125 से आगे रखने वाली बात यह है कि इसमें फ्रंट में ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) का ऑप्शन मिलता है, जो इसे ज्यादा सुरक्षित बनाता है।
Design and features
जहां Activa 125 का डिज़ाइन ज्यादा सिंपल और पारंपरिक है, वहीं NPF125 का लुक ज्यादा स्टाइलिश और एडवांस है। यह कुछ बेहतरीन फीचर्स से लैस है, जैसे:
- फुल LED हेडलाइट्स
- की-लेस इग्निशन
- डिजिटल LCD डिस्प्ले
- फ्रंट एप्रन में दो स्टोरेज क्यूबी
- USB चार्जर
Will NPF125 be launched in India?
Honda ने अब तक अपने कई ग्लोबल मॉडल्स का भारत में पेटेंट कराया है। NPF125 का पेटेंट भी यही संकेत देता है कि यह भविष्य में भारत में लॉन्च हो सकता है। इसके Activa 125 से ज्यादा पावरफुल इंजन, स्टाइलिश डिज़ाइन और आधुनिक फीचर्स इसे भारतीय बाजार के लिए एक आकर्षक विकल्प बना सकते हैं। अब देखना यह होगा कि होंडा इसे भारतीय सड़कों पर कब उतारती है।
2025 में Triumph Speed Triple 1200 RS में हुआ नया अपडेट, पावर और फीचर्स के साथ देखे कीमत।