Ather ने पहले Magic Twist और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसी नई तकनीक को 450 Apex पर पेश किया था, और अब ये फीचर्स परिवारिक Rizta तक भी पहुंच चुके हैं। अब, कंपनी ने 450X में इन सुविधाओं को शामिल किया है और इसके साथ ही कुछ और छोटे-छोटे बदलाव भी किए हैं।
Changes and new features in Ather 450X for 2025
Rizta की तुलना में, जहां ये सिस्टम केवल ऑन या ऑफ होते हैं, 450X में इनकी सेटिंग्स को समायोजित किया जा सकता है। Magic Twist में दो लेवल्स होते हैं – लो और हाई, जबकि ट्रैक्शन कंट्रोल में तीन मोड्स होते हैं – रेन, रोड और रैली। इन्हें पूरी तरह से बंद भी किया जा सकता है।
मैंने कुछ महीनों तक Rizta पर Magic Twist का उपयोग किया है और यह मेरी रोज़मर्रा की यात्रा के लिए एक उपयोगी और सहज फीचर साबित हुआ है। 450X में इसकी समायोज्यता इसे और भी उपयोगी बनाती है। भीड़-भाड़ वाले ट्रैफिक में, मैंने Magic Twist को लो मोड पर छोड़ दिया, जिससे रिजन के आक्रामकता को कम किया जा सका। यह इतना प्रभावी था कि मुझे ब्रेक का उपयोग किए बिना स्कूटर को रोकने में मदद मिली।

Magic Twist के साथ एक और बोनस फीचर आया है – दावा किया गया है कि इसकी रेंज में वृद्धि हुई है। Ather के मुताबिक, 2.9kWh 450X वेरिएंट की TrueRange अब 85 किमी से बढ़कर 105 किमी हो गई है, जबकि 3.7kWh वेरिएंट की रेंज 105 किमी से बढ़कर 130 किमी हो गई है। इस पहले राइड अनुभव में हम इन दावों को परीक्षण नहीं कर पाए, लेकिन हम मुम्बई में एक विस्तृत रोड टेस्ट करने के बाद ही अपना फैसला देंगे।
इस रेंज वृद्धि में MRF और Ather द्वारा सह-विकसित नई Zapper N e-tred टायरों का भी योगदान है। Ather का कहना है कि ये टायर कम रोलिंग रेसिस्टेंस के साथ आते हैं, जिससे स्कूटर की रेंज में इज़ाफा होता है। कंपनी का दावा है कि इन टायरों में ग्रिप में मामूली सा समझौता किया गया है, लेकिन मुझे इसका अनुभव 450X के साथ नहीं हुआ। देखने में ये पुराने MRF Zapper टायरों के समान हैं, लेकिन इनकी संरचना में बदलाव है।
Traction Control: Another New Experience
जब बात ट्रैक्शन कंट्रोल की आती है, तो मैंने लगभग पूरे समय के लिए स्कूटर को रैली मोड में रखा। रैली मोड लूज सतहों पर स्लिप की एक उचित मात्रा की अनुमति देता है, जिससे आप मज़े कर सकते हैं और सुरक्षित भी रहते हैं। जब मैंने Warp मोड में कच्चे और ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर राइडिंग की, तो यह बैकग्राउंड में बड़ी सहजता से काम करता रहा। अन्य दो मोड्स अधिक सतर्क हैं, जो उन लोगों के लिए बेहतर हैं जो कभी-कभी ‘स्वेईज़’ नहीं करना चाहते।
New color options and design changes
450X में अब नए रंग विकल्प भी हैं। इसमें bold Hyper Sand और subtle Stealth Blue का विकल्प है। Hyper Sand विशेष रूप से 450X के लिए है, जबकि Stealth Blue को 450S में भी चुना जा सकता है।
450X हमेशा से एक चिकना और आकर्षक डिज़ाइन था, और हाल ही में Ather ने इसकी बेल्ट ड्राइव कवर को अपडेट किया है, जो अब और भी स्लिम और स्टाइलिश है, जबकि Rizta का कवर थोड़ा भारी था।
Ather 450X Handling and Problems
इसके अलावा, 450X वही पुराना, ऊर्जा से भरपूर और तेज़ स्कूटर है जिसे हमने पिछले सात सालों में जाना और पसंद किया। Aruani Grid के संकरे गो-कार्ट ट्रैक पर 450X की सवारी ने मुझे इसकी मस्ती भरी राइडिंग का एहसास दिलाया! यह आज के बाजार में सबसे तेज़ और मज़ेदार स्कूटरों में से एक है, भले ही इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा हो।
हालाँकि, यह थोड़ा तंग महसूस होता है यदि आप लंबे हैं और इसकी सख्त सवारी गुणवत्ता हमारे खराब सड़कों पर ज्यादा आरामदायक नहीं होती।
मेरी एक और शिकायत यह है कि अपडेटेड 450X में रियर व्हील को लॉक करना पहले की तुलना में आसान हो गया है, क्योंकि Magic Twist का संयोजन शार्प रियर डिस्क के साथ काम करता है। मुम्बई की चिकनी और बजरी वाली सड़कों पर इस कारण से अतिरिक्त सतर्कता की आवश्यकता हो सकती है।
Ather 450X Price
450X के लिए Ather का सॉफ़्टवेयर अपडेट कुछ उपयोगी फीचर्स और रेंज में वृद्धि लेकर आया है, जो हमेशा स्वागत योग्य है।
कीमत में वृद्धि वेरिएंट के हिसाब से Rs 2,000 से Rs 6,400 तक है। सबसे बड़ी बढ़ोतरी 450X 2.9 में हुई है, लेकिन Ather अब इस वेरिएंट के साथ तेज़ 700W चार्जर भी प्रदान करेगा, जो अकेले ही अतिरिक्त पैसे के लायक है।
अपनी अपडेटेड कीमतों के साथ, 450X बाजार में अपनी प्रीमियम स्थिति को बनाए रखता है, और अगर आप एक मजेदार स्कूटर की तलाश में हैं, तो यह अभी भी उपलब्ध सबसे मनोरंजक विकल्पों में से एक है।
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