टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी Nexon की नई जनरेशन पर काम शुरू कर दिया है, जिसे आंतरिक रूप से ‘गरुड़’ कोडनेम दिया गया है। यह नई कार 2027 में बाजार में उतरेगी और मौजूदा X1 प्लेटफॉर्म के एक बड़े अपग्रेड वर्जन पर आधारित होगी।
मौजूदा Tata Nexon पहली बार सितंबर 2017 में लॉन्च हुई थी और इसे अब तक दो बड़े फेसलिफ्ट मिल चुके हैं—पहला 2020 में और दूसरा 2023 में। 2027 में नई जनरेशन की एंट्री का मतलब है कि पहली जनरेशन की नेक्सॉन पूरे 10 साल तक भारतीय सड़कों पर राज करेगी, जो ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में एक लंबा समय होता है।
New Nexon: There will be major changes in design and platform
भले ही अगली पीढ़ी की नेक्सॉन मौजूदा X1 प्लेटफॉर्म पर ही आधारित होगी, लेकिन इसमें भारी बदलाव किए जाएंगे। X1 प्लेटफॉर्म की जड़ें 1990 के दशक के अंत में आई टाटा इंडिका तक जाती हैं, जिसे समय-समय पर अपग्रेड किया गया है। 2023 फेसलिफ्ट में भी इसके स्ट्रक्चर को मजबूती दी गई थी, और 2027 मॉडल में इसे और बेहतर किया जाएगा।
डिजाइन की बात करें तो नई Nexon का एक्सटीरियर और इंटीरियर पूरी तरह नया होगा, जो टाटा मोटर्स की नई डिजाइन फिलॉसफी के अनुरूप होगा। हालांकि, फिलहाल इसके लुक और फीचर्स से जुड़ी अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।
New generation Tata Nexon: engine options
नई Nexon में मौजूदा पेट्रोल और सीएनजी इंजन विकल्प जारी रहने की संभावना है। लेकिन डीजल वेरिएंट को लेकर संशय बना हुआ है, क्योंकि इस सेगमेंट में डीजल की मांग लगातार घट रही है। मौजूदा 1.5-लीटर डीजल इंजन बिना महंगे SCR (सेलेक्टिव कैटेलिटिक रिडक्शन) सिस्टम के BS6.2 उत्सर्जन मानकों को पूरा करने में सक्षम था, लेकिन आगामी BS7 मानकों को पूरा करने के लिए इसमें बड़े बदलाव करने होंगे, जिससे लागत बढ़ सकती है।
इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। नेक्सॉन ईवी को भी नई जनरेशन के साथ अपग्रेड किया जाएगा, लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इसे पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट के साथ लॉन्च करती है या अलग से पेश करती है।
नई Nexon के बाजार में आने के बाद इसका मुकाबला हुंडई वेन्यू, किया सोनेट और नई स्कोडा कयाल्क जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी से होगा।