Honda ने हाल ही में भारत में CB190TR नियो-रेट्रो बाइक के डिज़ाइन का पेटेंट कराने के कुछ ही दिनों बाद अब अपने NPF125 स्कूटर के डिज़ाइन का भी पेटेंट कराया है। CB190TR की तरह, NPF125 का डिज़ाइन भी कुछ हद तक Activa 125 से मेल खाता है।
Engine and Performance
NPF125 स्कूटर में वही 124cc, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो Activa 125 में देखने को मिलता है। हालांकि, इसमें थोड़ा ज्यादा पावर मिलता है—यह 9.5hp की ताकत देता है, जबकि Activa 125 का इंजन 8.3hp की पावर जनरेट करता है। लेकिन टॉर्क के मामले में Activa आगे है, जहां यह 10.5Nm का टॉर्क देती है, वहीं NPF125 का टॉर्क आउटपुट 10Nm तक सीमित है। भारत में सख्त उत्सर्जन नियमों और अलग-अलग मार्केट के लिए ट्यूनिंग के कारण यह अंतर देखा जा सकता है।
Hyundai Aura का नया Corporate Variants हुआ लॉन्च – ज्यादा फीचर्स, दमदार परफॉर्मेंस और किफायती कीमत!
Mechanical Features and Safety
दोनों स्कूटर्स के मैकेनिकल पार्ट्स भी काफी हद तक एक जैसे हैं। इनमें टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क और मोनोशॉक सस्पेंशन सेटअप मिलता है। इसके अलावा, फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक का ऑप्शन भी समान है। NPF125 का एक बड़ा फायदा यह है कि इसमें फ्रंट व्हील पर ABS दिया गया है, जो इसे Activa 125 से थोड़ा एडवांस बनाता है।
Design and features
जहां Activa 125 का लुक साधारण और पारंपरिक है, वहीं NPF125 का डिज़ाइन ज्यादा आकर्षक और आधुनिक है। यह स्कूटर कई एडवांस फीचर्स के साथ आता है, जिनमें LED हेडलाइट, की-लेस इग्निशन, LCD डिस्प्ले, फ्रंट एप्रन में दो स्टोरेज क्यूब्स और एक USB चार्जर शामिल हैं।
Will NPF125 be launched in India?
Honda ने अपने अधिकतर ग्लोबल मॉडल्स के डिज़ाइन भारत में पेटेंट कराए हैं। Activa 125 के साथ इसकी समानताओं को देखते हुए, यह संभावना जताई जा रही है कि होंडा भविष्य में NPF125 को भारतीय बाजार में उतार सकती है। हालांकि, इसकी कीमत और लॉन्चिंग को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है।
KTM 390 Adventure: दमदार परफॉर्मेंस, नए फीचर्स और शानदार राइडिंग एक्सपीरियंस के साथ लॉन्च।