Honda ZR-V की एंट्री से बदलेगा भारतीय SUV बाजार का खेल, क्या यह प्रीमियम सेगमेंट की नई बादशाह बनेगी?

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Honda भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए ZR-V SUV को लाने की योजना बना रही है। कंपनी फिलहाल सिर्फ तीन मॉडलों के साथ भारतीय बाजार में संघर्ष कर रही है, और ZR-V की एंट्री से इसकी स्थिति बेहतर हो सकती है। हालांकि, लॉन्च की सटीक तारीख स्पष्ट नहीं है, लेकिन हमारे सूत्रों के अनुसार, यह SUV साल के अंत या अगले साल की शुरुआत तक भारत में आ सकती है।

Honda ZR-V will be launched in India as CBU

ZR-V को होंडा भारत में फुल-इम्पोर्ट (CBU – Completely Built Unit) के रूप में लाने की योजना बना रही है, ठीक वैसे ही जैसे उसने पहले CR-V और Accord Hybrid के साथ किया था। इसका मतलब यह होगा कि कार पर उच्च आयात शुल्क लगेगा, जिससे इसकी कीमत भी ज्यादा होगी। होंडा ने पहले कुछ मॉडलों को CKD (Completely Knocked Down) फॉर्मेट में ग्रेटर नोएडा प्लांट में असेंबल किया था, लेकिन यह प्लांट दिसंबर 2020 से बंद पड़ा है।

हालांकि होंडा ZR-V को भारत में लाने पर विचार कर रही है, लेकिन अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है। इससे पहले भी कंपनी ने लॉन्च के लिए तैयार प्रोजेक्ट्स को आखिरी समय पर बंद किया है। उदाहरण के लिए, पिछली जनरेशन की Honda HR-V को होंडा ने सिर्फ 30% लोकलाइजेशन हासिल कर पाने के कारण लॉन्च नहीं किया था, क्योंकि इससे SUV की कीमत बहुत ज्यादा हो जाती।

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Honda ZR-V global debut and design

ZR-V को पहली बार 2022 में ग्लोबली लॉन्च किया गया था और यह जापान समेत कुछ ASEAN देशों में बिक रही है। इसका डिज़ाइन काफी हद तक उत्तर अमेरिकी HR-V से मिलता-जुलता है। यह 4.56 मीटर लंबी SUV है, जिसका व्हीलबेस 2,655mm है, जो Hyundai Creta के 2,610mm व्हीलबेस से थोड़ा बड़ा है।

ZR-V का फ्रंट लुक दमदार है, इसमें ऑक्टागोनल ग्रिल दी गई है जिसमें वर्टिकल स्लैट्स का इस्तेमाल हुआ है। कुछ देशों में इन्हें क्रोम ट्रीटमेंट मिला है, तो कुछ में यह ग्लॉस-ब्लैक फिनिश में आती है। बंपर का डिज़ाइन ऊंचा रखा गया है और इसके निचले हिस्से में चौड़ा एयर डैम है। साइड प्रोफाइल में SUV का लुक क्लीन और मॉडर्न है, जिसमें ज्यादा कट्स और क्रीज़ देखने को नहीं मिलतीं।

ZR-V interior and features

ZR-V का इंटीरियर प्रीमियम और फंक्शनल रखा गया है। इसमें इंटीग्रेटेड AC वेंट्स, फिजिकल क्लाइमेट कंट्रोल बटन, फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। CR-V की तरह इसमें भी बटन-ऑपरेटेड गियर शिफ्ट पैनल दिया गया है, जबकि नॉर्थ अमेरिकन HR-V में पारंपरिक गियर लीवर दिया गया है।

Honda ZR-V hybrid powertrain

जापान और ASEAN देशों में बिकने वाली ZR-V में ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) पेट्रोल-हाइब्रिड सेटअप दिया गया है। इसमें 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन, इलेक्ट्रिक CVT गियरबॉक्स, और दो इलेक्ट्रिक मोटर मिलते हैं, जो लगभग 180hp की कंबाइंड पावर जनरेट करते हैं (पावर आउटपुट मार्केट के हिसाब से अलग हो सकता है)। हमारे सूत्रों के अनुसार, यही वर्जन सबसे ज्यादा संभावना है कि भारत में आएगा।

इसके अलावा होंडा एक 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ भी ZR-V ऑफर करती है, जो CVT गियरबॉक्स और AWD के साथ आता है। हालांकि, भारत में इसका हाइब्रिड वेरिएंट लाने की अधिक संभावना है।

Will Honda ZR-V be successful in India?

ZR-V के भारत में लॉन्च होने पर इसकी कीमत प्रीमियम होगी, क्योंकि यह पूरी तरह से आयातित (CBU) होगी। भारतीय बाजार में इसकी सीधी टक्कर Toyota Corolla Cross, Hyundai Tucson और Jeep Compass जैसी SUVs से होगी। होंडा अगर इसे लोकल असेंबली के जरिए लाती है, तो यह SUV ज्यादा प्रतिस्पर्धी हो सकती है। अब यह देखना होगा कि होंडा इस मॉडल के साथ भारत में अपने मार्केट शेयर को कितना मजबूत कर पाती है।

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