लंबे इंतजार के बाद Royal Enfield Himalayan की हुई मार्केट में धमाकेदार एंट्री, शानदार फीचर्स के साथ देखे इसकी खासियत।

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Himalayan की पिछली रिपोर्ट पढ़े हुए कुछ महीने हो चुके हैं, और इसमें मेरी भी थोड़ी गलती है। लंबे समय तक बीमार रहने और लगातार यात्रा में व्यस्त रहने के कारण यह बाइक उतना ध्यान नहीं पा सकी, जितना इसे मिलना चाहिए था। इसके अलावा, कुछ समस्याओं के समाधान के लिए मैंने इसे कुछ महीनों के लिए कंपनी को भेज दिया था, लेकिन इसे जल्दी वापस लेने पर जोर नहीं दिया।

Changes and Improvements


बाइक की कुछ समस्याएं थी जिन्हें ठीक करने की जरूरत थी। सबसे पहले, डिस्प्ले के लिए इस्तेमाल होने वाला टॉगल स्विच पूरी तरह से काम करना बंद कर चुका था, जिसे बदलना पड़ा। दूसरी बड़ी समस्या यह थी कि हैंडलबार छोड़ने पर बाइक दाईं ओर झुकने लगती थी। इस समस्या का समाधान करने के लिए इंजन को फ्रेम से जोड़ने वाले कुछ बोल्ट्स के टॉर्क सेटिंग्स को दोबारा ठीक किया गया। जब बाइक वापस आई, तो स्विचगियर सही से काम कर रहा था और झुकाव की समस्या भी लगभग खत्म हो गई थी – हल्की सी झलक अब भी महसूस होती है, लेकिन चिंता का विषय नहीं है।

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Powerful ride of Himalayan


जैसे ही यह बाइक वापस आई, मुझे फिर से एहसास हुआ कि मुझे यह इतनी पसंद क्यों थी। इसका बड़ा और दमदार साइज, जबरदस्त सस्पेंशन और बेहतरीन कंफर्ट इसे खास बनाते हैं। लेकिन लंबे समय तक खड़ी रहने के बाद इसे अच्छी तरह चलाने की जरूरत थी, इसलिए इसे गेविन को IBW की यात्रा के लिए दिया गया, और आगे की समीक्षा उनकी राय पर आधारित है।

हमारी  Himalayan में वैकल्पिक टूरिंग सीट लगी हुई है, जिसने गोवा तक के 1,200 किमी के सफर को आरामदायक बना दिया। यह सीट सख्त होने के बावजूद पर्याप्त सपोर्ट देती है और लंबे सफर के दौरान असहज महसूस नहीं होने देती। सामान बांधने के लिए पर्याप्त माउंटिंग पॉइंट्स मौजूद हैं, जिससे टेल बैग लगाना काफी आसान हो जाता है। हालांकि, थोड़ी ज्यादा विंड प्रोटेक्शन होती तो सफर और बेहतर हो सकता था।

Some shortcomings still remain


हालांकि  Himalayan कई मामलों में शानदार है, लेकिन कुछ छोटी-मोटी समस्याएं अब भी बनी हुई हैं। नया स्विचगियर लगाने के बावजूद यह कभी-कभी सही से काम नहीं करता। इंजन का प्रदर्शन बेहतरीन है, लेकिन हाई-स्पीड पर कंपन की समस्या हाथों को सुन्न कर सकती है। एक और समस्या यह है कि दाईं ओर का मिरर बार-बार ढीला हो जाता है, जिससे इसके थ्रेड्स खराब हो गए हैं और अब इसे बदलना पड़ेगा। हेडलाइट की रोशनी ठीक-ठाक है, लेकिन ज्यादातर मालिकों को अतिरिक्त लाइट्स लगवानी पड़ेंगी।

Plan Ahead


इन छोटी दिक्कतों के बावजूद, Himalayan एक शानदार बाइक है। हालांकि, ट्यूब वाले टायर की वजह से पंचर होने का डर हमेशा बना रहता है, लेकिन जल्द ही हमारी बाइक में ट्यूबलेस व्हील्स लगाए जाएंगे। इसके अलावा, एक और आम समस्या सामने आई है – स्टीयरिंग कोन सेट ढीला हो गया है, जिसे हम अगली रिपोर्ट में ठीक करेंगे।


Royal Enfield Himalayan लंबी यात्राओं के लिए एक बेहतरीन बाइक है, जो कमियों के बावजूद अपने शानदार कंफर्ट और मजबूत परफॉर्मेंस के चलते सवारियों को खुश रखती है। अगर कुछ छोटे-मोटे सुधार किए जाएं, तो यह और भी बेहतरीन बन सकती है।

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