भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टाटा मोटर्स अपने EV पोर्टफोलियो के विस्तार पर ज़ोर दे रही है। कंपनी अगले कुछ वर्षों में इस रणनीति के तहत 1 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश कर सकती है। इस योजना के तहत टाटा मोटर्स अपने प्रीमियम इलेक्ट्रिक ब्रांड ‘Avinya’ को 2026 में लॉन्च करेगी, जो उसके मौजूदा मुख्यधारा के मॉडलों से ऊपर होगा। इस ब्रांड के तहत JLR (जगुआर-लैंड रोवर) के EMA प्लेटफॉर्म पर आधारित कई नई इलेक्ट्रिक कारें पेश की जाएंगी।
Avinya EVs: Launch timeline and model details
सूत्रों के अनुसार, टाटा मोटर्स फिलहाल P1, P2, P3, P4 और P5 नामक पांच नए EV मॉडलों पर काम कर रही है।
- P1 – Avinya ब्रांड की पहली कार, जिसे 2022 में पेश किए गए Avinya कॉन्सेप्ट के आधार पर विकसित किया गया है। इसका उत्पादन लगभग पूरा हो चुका है और यह 2026 तक भारतीय बाजार में उपलब्ध होगी। अनुमान के मुताबिक, इसकी सालाना बिक्री 24,000 यूनिट तक हो सकती है। इसकी कीमत 35 लाख रुपये से अधिक होगी, जिससे यह टाटा मोटर्स की अब तक की सबसे महंगी कार बन जाएगी।
- P2 और P3 – इन दोनों मॉडलों की व्यावसायिक रूप से पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन P2 एक 4.4-मीटर लंबा इलेक्ट्रिक SUV होगा, जो Kia EV3 जैसा होगा। वहीं, P3 एक 4.9-मीटर लंबा यूटिलिटी व्हीकल होगा, जो Volvo EM90 MPV जैसा होगा।
- P4 और P5 – टाटा मोटर्स ने इन दोनों मॉडलों पर तेज़ी से काम किया है। P4 एक प्रीमियम SUV होगी, जिसका आकार Range Rover Sport या Velar जितना होगा, जबकि P5 एक फुल-साइज़ तीन-पंक्ति SUV होगी, जो Range Rover जैसी दिखेगी। टाटा मोटर्स Bharat Mobility Global Expo, New Delhi में P4 को पेश कर सकती है।
Target: कंपनी सालाना 1 लाख यूनिट EV बेचने का लक्ष्य बना रही है और 2030 के अंत तक पूरे पोर्टफोलियो को लॉन्च करने की योजना है।

Avinya Production, Investment and Competition
Avinya ब्रांड की पहली EV P1 का निर्माण गुजरात के Sanand प्लांट में होगा, जिसे टाटा मोटर्स ने Ford India से अधिग्रहित किया था। बाकी मॉडलों का उत्पादन संभावित रूप से तमिलनाडु में प्रस्तावित टाटा मोटर्स प्लांट में किया जा सकता है। हालांकि, P1 के बाद के मॉडलों पर अंतिम निर्णय अभी बाकी है।
टाटा मोटर्स के CFO पीबी बालाजी और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के CCO विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि अविन्या सिर्फ एक कार नहीं बल्कि EV मॉडल्स की पूरी रेंज होगी। इन वाहनों की बिक्री टाटा मोटर्स के मौजूदा डीलरशिप नेटवर्क के जरिए की जा सकती है, क्योंकि इस सेगमेंट में कम बिक्री संख्या की संभावना है।
अभी तुरंत बनवाएं किसान आईडी! नहीं तो छूट सकता है ₹6,000 की मदद और सरकारी सब्सिडी!
Tata EV strategy and increasing competition
टाटा मोटर्स 2030 तक अपने कुल यात्री वाहन बिक्री में 30% EV का लक्ष्य बना रही है। वर्तमान में कंपनी की कुल बिक्री में EV की हिस्सेदारी 12-15% के बीच है। टाटा मोटर्स ने अगले दशक में अपने EV बिजनेस में 2 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश की घोषणा की है और 2026 तक कम से कम 10 नए EV मॉडल लाने की योजना बनाई है। इस साल Harrier EV और Sierra EV लॉन्च होंगे, जो प्रीमियम सेगमेंट में कंपनी की पकड़ को मजबूत करेंगे।
हालांकि, टाटा मोटर्स के लिए प्रतिस्पर्धा तेज़ होती जा रही है। Mahindra ने अपने BE 6 और XEV 9e SUVs को INGLO प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जिससे बाजार में हलचल मच गई है। साथ ही, Maruti Suzuki भी अगले कुछ वर्षों में किफायती EVs लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसके अलावा, Hyundai, Mahindra, Kia, Toyota और JSW MG Motor जैसी कंपनियां मिड-साइज़ SUV सेगमेंट पर नज़र गड़ाए हुए हैं।
टाटा मोटर्स भारत के EV बाजार में एक लीडर बनी हुई है और उसकी योजना इसे और मजबूत करने की है। विशेषज्ञों का मानना है कि 2030 तक भारत में 20% यात्री वाहन EV होंगे, जबकि टाटा का लक्ष्य इस दशक के अंत तक 30% EV बिक्री तक पहुंचने का है। ऐसे में, अविन्या ब्रांड का लॉन्च टाटा के प्रीमियम EV सेगमेंट में दबदबा बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।
सोयाबीन के दामों में मची हलचल: बीते कई सालों से नहीं बढ़ पा रही कीमतें, जानें आज के ताजा भाव