Brixton Crossfire 500 X एक रेट्रो-शैली की मोटरसाइकिल है, जो पुराने दौर की डिज़ाइन और आधुनिक इंजीनियरिंग का बेहतरीन संगम पेश करती है। यह बाइक मिडलवेट सेगमेंट में आती है और उन राइडर्स के लिए डिज़ाइन की गई है, जो स्टाइलिश, वर्सेटाइल और प्रदर्शन-उन्मुख बाइक चाहते हैं। क्या इस ऑस्ट्रियाई मोटरसाइकिल के पास 500cc से कम सेगमेंट में अपनी पहचान बनाने का माद्दा है? दुर्भाग्यवश, हमें इसकी परफॉर्मेंस केवल एक निजी संपत्ति के भीतर देखने का मौका मिला। आइए, जानते हैं कि हमने क्या अनुभव किया।
Brixton Crossfire 500 X design and features
इसकी Bold “X” टैंक डिज़ाइन, जो Brixton की लाइन-अप का एक खास हिस्सा बन चुकी है, तुरंत ध्यान आकर्षित करती है। शरीर पर साधारण और minimalistic अप्रोच, LED लाइटिंग के साथ, इसे आधुनिक टच देती है, जबकि रेट्रो वाइब को बनाए रखते हुए।
Crossfire 500 X में एक लंबी सिंगल-पीस सीट दी गई है, जो मेरे छोटे अनुभव के दौरान आरामदायक महसूस हुई। इसकी Scrambler-शैली की सीट की ऊचाई 795mm है, जो अधिकांश राइडर्स के लिए आसानी से पहुंच योग्य है।

यह बाइक एक मोनोक्रोम LCD स्पीडोमीटर से लैस है, जो कि धूप में पढ़ने में थोड़ी कठिनाई पैदा करता है क्योंकि इसका डिज़ाइन और फॉन्ट साइज छोटा है।
स्विचगियर की गुणवत्ता बजट वाली लगती है, और इस कीमत पर इसे बेहतर होना चाहिए था। हालांकि, बाइक का कुल डिज़ाइन आकर्षक है, फिट और फिनिश को और बेहतर किया जा सकता था।
Brixton Crossfire 500 X performance and Handling
Crossfire 500 X में 486cc का पैरेलल-ट्विन इंजन है, जो 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है और 8,500rpm पर 47hp और 6,750rpm पर 43Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। इसका इंजन टॉर्की है और परफॉर्मेंस और पावर डिलीवरी में एक अच्छा संतुलन प्रदान करता है। इंजन स्मूथ है और इसकी टॉर्क कर्व लाइनियर है, जिससे तंग मोड़ों में इसे हैंडल करना आसान हो जाता है।
इसमें J.Juan ब्रेक्स हैं, जो ड्यूल-चैनल ABS के साथ मिलकर मजबूत स्टॉपिंग पावर प्रदान करते हैं। हालांकि, ब्रेक्स में फीडबैक की कमी महसूस होती है और ये थोड़ा कठोर लगते हैं। यह मोटरसाइकिल एडजस्टेबल KYB USD फोर्क और मोनोशॉक से लैस है, जो सॉफ्ट साइड पर काम करते हैं।
Crossfire 500 X धीमी गति में अनियमित सतहों पर आसानी से चलता है, लेकिन उच्च गति पर यह थोड़ा अस्थिर महसूस होता है। इसके बावजूद, इसे तंग मोड़ों पर चलाते समय यह आश्चर्यजनक रूप से आकर्षक और मजेदार महसूस होती है। दुर्भाग्यवश, हमें इसे सार्वजनिक सड़कों पर टेस्ट करने का मौका नहीं मिला, और यह देखना बाकी है कि असली दुनिया में यह बाइक कैसी प्रदर्शन करती है।
Brixton Crossfire 500
हमने मुख्य रूप से सड़क-उन्मुख मॉडल को चलाया, लेकिन Brixton Crossfire 500 XC भी उपलब्ध है, जो एक Scrambler-शैली की मोटरसाइकिल है। यह तकनीकी रूप से बहुत समान है, लेकिन इसमें बड़े पहिए और अलग डिज़ाइन है। इसकी कीमत Rs 45,000 अधिक है और इसे Motohaus के सीमित डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से Crossfire 500 X के साथ बेचा जाएगा।
Brixton Crossfire 500 X verdict
Crossfire 500 X कुछ हाई-टेक फीचर्स से भले ही महरूम हो, लेकिन इसकी सादगी और मजबूत डिज़ाइन में खास आकर्षण है। यह अपनी कीमत के हिसाब से ठीक है, लेकिन यह RE के 650cc मॉडल्स से काफी महंगी है, जो Brixton के लिए एक बड़ा चुनौती हो सकता है।
चूंकि Brixton भारत और वैश्विक बाजार में एक युवा ब्रांड है, इसकी लंबी अवधि की विश्वसनीयता और आफ्टर-सेल्स सर्विस अभी देखा जाना बाकी है, खासकर जब इसके पास वर्तमान में एक छोटा सा ग्राहक आधार है।