नॉस्टैल्जिया एक बेहद शक्तिशाली भावना है, और यही वह बड़ी वजह है जिसके चलते कई ब्रांड्स जैसे हार्ले-डेविडसन, रॉयल एनफील्ड और फिर से लौट आईं जावा और येज़दी मोटरसाइकिल्स की सफलता मिल पाई। आज हम बात कर रहे हैं क्लासिक लेजेंड्स की नई मोटरसाइकिल Jawa 42 FJ के बारे में, जो जावा के संस्थापक फ्रांटिशेक जनेचक को समर्पित है। यह बाइक पिछले चार महीनों से बिक्री पर है, और क्लासिक लेजेंड्स ने हमें इसे ओटीटी (Ooty) में टेस्ट राइड करने का अवसर दिया।
Engine and chassis: Strengths of the Jawa 42 FJ
जहां तक नाम की बात है, Jawa 42 FJ का नाम छोटी Jawa 42 से मिलता-जुलता है, लेकिन असलियत में ये दोनों बाइक्स एक दूसरे से ज्यादा मेल नहीं खातीं। FJ में 293cc के इंजन की जगह अब 334cc का बड़ा इंजन है, और यह एक अलग चेसिस पर आधारित है, जो येज़दी रोडस्टर के चेसिस से मिलता-जुलता है। यही इंजन इस मोटरसाइकिल का सबसे प्रभावशाली पहलू है।
यह Alpha 2 इंजन पहले देखे गए कुछ जावा/येज़दी मोटरसाइकिल्स जैसा ही है, लेकिन इसे आंतरिक रूप से नया रूप दिया गया है। यह अब 29.2hp और 29.6Nm का टॉर्क देता है, जो पहले के मुकाबले थोड़ा कम है, लेकिन इसके रिफाइनमेंट और राइडबिलिटी में काफी सुधार हुआ है। फ्यूलिंग बहुत ही संतुलित है, और आपको लो स्पीड्स पर किसी भी प्रकार की झटका या हिचकिचाहट महसूस नहीं होती।

Performance and Handling: Jawa 42 FJ riding experience
Jawa 42 FJ का मिड-रेंज प्रदर्शन शानदार है, जो इसके छोटे गियरिंग से और भी बेहतर हो जाता है। Alpha 2 इंजन किसी भी स्थिति में बेहतरीन ताकत देता है, और मुझे तो यह 28kph की रफ्तार पर चौथी गियर में आराम से चढ़ाई करता हुआ महसूस हुआ। 6-स्पीड गियरबॉक्स भी बहुत ही क्रिस्प और प्रिसाइज है, और इसकी ड्यूल एग्जॉस्ट से निकलने वाली आवाज बहुत ही गहरी और जोरदार है, जो कुछ अनोखे बर्बल्स और पॉप्स के साथ आती है।
चेसिस भी बहुत ही सटीक है, और इस बाइक को आसानी से हैंडल किया जा सकता है। क्लासिक 350 के वजन के बराबर (184kg, फ्यूल बिना) होने के बावजूद, यह बाइक हल्की और सुलझी हुई महसूस होती है। इसके साथ-साथ, बाइक में काफी स्टेबलिटी और ग्रिप भी है, जो आपको हाई स्पीड पर भी भरोसा दिलाती है।
2025 KTM 250 Adventure: नए अंदाज में लॉन्च हुई धांसू बाइक, ज़बरदस्त परफॉर्मेंस और एडवेंचर का तड़का!
Ride comfort and design: The charm of the Jawa 42 FJ
सस्पेंशन अच्छा है, हालांकि अगर इसे और भी ज्यादा आरामदायक और एब्जॉर्प्टिव बनाया जाता तो बेहतर होता। सीट को थोड़ी और सहायक बनाने की जरूरत है, क्योंकि एक घंटे के बाद इसमें थोड़ा दर्द महसूस होने लगता है। राइडिंग पोजीशन में आपका शरीर थोड़ा आगे की ओर झुका होता है, लेकिन लंबी सवारी में यह आरामदायक साबित होता है।
डिज़ाइन की बात करें तो Jawa 42 FJ एक आकर्षक बाइक है, जिसमें जावा की कुछ पारंपरिक विशेषताएं जैसे फ्लोइंग साइड पैनल और ड्यूल एग्जॉस्ट पाइप्स शामिल हैं। हालांकि, ब्रश्ड एल्यूमिनियम टैंक और समग्र रंग पैलेट कुछ हद तक डुकाटी स्क्रैम्बलर से प्रेरित लगता है। क्वालिटी में लगातार सुधार हो रहा है, लेकिन फिट और फिनिश में अब भी कुछ सुधार की गुंजाइश है।
Price and Conclusion: Jawa 42 FJ’s new beginning
इस बाइक की कीमत लगभग 2 लाख से 2.2 लाख रुपये के बीच है, और यह Triumph Speed T4, RE 350 और Honda CB 350 RS जैसी बाइक्स को टक्कर देती है। सात साल बाद, क्लासिक लेजेंड्स एक नए युग की ओर बढ़ रहा है, और मुझे अब यह जानने का इंतजार है कि आने वाले समय में क्या नया देखने को मिलेगा।
कुल मिलाकर, यह मोटरसाइकिल अब पहले से कहीं अधिक राइडेबल है और क्लासिक लेजेंड्स की कड़ी मेहनत और सुधारों का नतीजा है।