Tata Motors, जो भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है, अपने EV पोर्टफोलियो को विस्तार देने की योजना बना रही है। कंपनी इस रणनीति के तहत 1 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश कर सकती है। 2026 तक टाटा मोटर्स अपने नए प्रीमियम ब्रांड ‘अविन्या’ को बाजार में उतारने की तैयारी में है। अविन्या को टाटा के मौजूदा मुख्यधारा के पोर्टफोलियो से ऊपर की श्रेणी में रखा जाएगा। इस ब्रांड के तहत कई नए मॉडल लॉन्च किए जाएंगे, जिन्हें JLR के EMA आर्किटेक्चर पर विकसित किया जाएगा।
Avinya brand models and launch information
सूत्रों के मुताबिक, Tata Motors वर्तमान में ‘Avinya’ के तहत पांच मॉडल्स पर काम कर रही है, जिन्हें P1, P2, P3, P4 और P5 के रूप में आंतरिक रूप से नाम दिया गया है।
- P1 Model: Avinya का पहला मॉडल P1 होगा, जो 2022 में प्रदर्शित किए गए अविन्या कॉन्सेप्ट पर आधारित है। यह 2026 तक बाजार में आ जाएगा। इसका वार्षिक उत्पादन क्षमता लगभग 24,000 यूनिट्स का होगा। इसकी कीमत 35 लाख रुपये से अधिक हो सकती है, जो इसे टाटा मोटर्स का अब तक का सबसे महंगा वाहन बनाएगी।
- P2 and P3 Models: P2 को 4.4-मीटर लंबा SUV और P3 को 4.9-मीटर MPV के रूप में डिजाइन किया गया है। हालांकि, इन दोनों मॉडल्स की लॉन्च योजना अभी अंतिम रूप में नहीं पहुंची है।
- P4 and P5 Models: P4 एक लाइफस्टाइल SUV होगी, जो रेंज रोवर स्पोर्ट के आकार की होगी, जबकि P5 एक फुल-साइज SUV होगी, जिसमें तीन पंक्तियों वाली सीटें होंगी। P4 मॉडल को ‘भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो’ में पेश किए जाने की उम्मीद है।

Avinya Brand Production and Investment Plan
Avinya के पहले मॉडल P1 का उत्पादन कंपनी के साणंद (गुजरात) स्थित प्लांट में किया जाएगा, जिसे Tata ने फोर्ड इंडिया से अधिग्रहित किया है। भविष्य के मॉडल तमिलनाडु में प्रस्तावित नए प्लांट में बनाए जा सकते हैं।
Tata Motors के अधिकारी यह स्पष्ट कर चुके हैं कि ‘Avinya’ सिर्फ एक प्रोडक्ट नहीं, बल्कि एक प्रीमियम प्रोडक्ट्स की पूरी सीरीज है। हालांकि, कम बिक्री मात्रा को ध्यान में रखते हुए अविन्या के वाहनों को मौजूदा डीलरशिप नेटवर्क के जरिए बेचा जाएगा।
Increasing competition for Tata Motors
Tata Motors के सामने Mahindra, Maruti Suzuki, Kia, Hyundai and Toyota जैसे प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी चुनौती है। महिंद्रा ने INGLO प्लेटफॉर्म पर आधारित BE 6 और XUV 9E जैसे हाई-टेक मॉडल्स के साथ बाजार में हलचल मचा दी है।
Tata Motors का EV बाजार हिस्सा हाल ही में 50% से कम हो गया है। वहीं, मारुति सुजुकी एंट्री-लेवल EV सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने की योजना बना रही है।
Tata Motors future strategy in EV market
विशेषज्ञों का मानना है कि 2030 तक भारत में कुल यात्री वाहन बाजार का 20% हिस्सा EVs का होगा। टाटा मोटर्स ने लक्ष्य रखा है कि 2030-31 तक उसकी कुल बिक्री का 30% हिस्सा इलेक्ट्रिक वाहनों से आएगा। फिलहाल, कंपनी की कुल बिक्री का 12-15% EV सेगमेंट से आता है।
Avinya ब्रांड के जरिए Tata Motors न केवल प्रीमियम सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करेगी, बल्कि भारत को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों तक पहुंचाएगी।
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