MG Windsor ने अपनी अनोखी स्टाइलिंग, स्मार्ट पैकेजिंग और प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण के कारण ध्यान आकर्षित किया है, जिसकी कीमत ₹13.50 लाख से ₹15.50 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है। Windsor लगातार 3,000 से अधिक यूनिट्स प्रति माह बेच रहा है, जिससे यह भारत का सबसे अधिक बिकने वाला इलेक्ट्रिक वाहन (EV) बन गया है। हमनें इस EV को वास्तविक परिस्थितियों में परखा है, ताकि यह जाना जा सके कि यह कैसे प्रदर्शन करता है।
Drive Modes and Speed Range:
MG Windsor चार ड्राइव मोड्स में उपलब्ध है: Eco+, Eco, Normal और Sport। Eco+ मोड में इसकी टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा तक सीमित है, जबकि Heavy मोड रिजनरेटिव ब्रेकिंग का डिफ़ॉल्ट सेटिंग है।

Real-world range and charging time of MG Windsor:
MG Windsor EV में 136hp, 200Nm की मोटर है, जो फ्रंट एक्सल पर माउंटेड है। इसकी 38kWh लिथियम फेरस फॉस्फेट (LFP) बैटरी के साथ MIDC-प्रमाणित रेंज 332 किलोमीटर है। हमारे वास्तविक परीक्षणों में, हमनें सबसे प्रभावी ‘Eco+’ मोड का उपयोग किया, जबकि हाईवे पर ‘Eco’ मोड में स्विच किया, क्योंकि Eco+ मोड में टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा तक सीमित होती है। रिजनरेटिव ब्रेकिंग को सबसे आक्रामक ‘Heavy’ मोड पर सेट किया गया था, जो डिफ़ॉल्ट सेटिंग भी है।
Test Result:
हमारे परीक्षणों में, Windsor ने शहर में 8.6 किमी/kWh और हाईवे पर 7.6 किमी/kWh की दक्षता दिखाई, औसतन 8.1 किमी/kWh। इसे विस्तार से देखें तो यह 308 किलोमीटर की वास्तविक रेंज का संकेत देता है।
Windsor की दक्षता में कई तत्व योगदान करते हैं, जैसे कि इसका 0.27 ड्रैग कोएफिशिएंट, कम रोलिंग रेजिस्टेंस टायर, 36psi की अनुशंसित टायर प्रेशर और अनुकूल तापमान। हालांकि, ‘Normal’ मोड में मिश्रित ड्राइविंग स्थितियों में इसकी दक्षता में काफी गिरावट आई, जो 6 किमी/kWh तक गिर गई, जिससे रेंज लगभग 230 किलोमीटर हो गई।
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Charging Time:
MG Windsor 45kW DC फास्ट चार्जिंग तक का समर्थन करता है, जिससे 38kWh बैटरी को 0-80 प्रतिशत तक सिर्फ 55 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। एक 30kW DC फास्ट चार्जर पर, यह 35-85 प्रतिशत चार्ज होने में 43 मिनट लेता है, और 100 प्रतिशत चार्ज होने में 20 मिनट का समय लगता है। 11kW AC चार्जर का उपयोग करते हुए, बैटरी 25-80 प्रतिशत तक 3.5 घंटे में चार्ज होती है।
Autocar India range test:
हमारे रियल-वार्ल्ड रेंज परीक्षण से पहले, हमारे परीक्षण वाहन की बैटरी को पूरी तरह से चार्ज किया गया था, और हमनें निर्माता द्वारा अनुशंसित टायर प्रेशर को बनाए रखा। कार को शहर और हाईवे में एक निश्चित लूप पर चलाया गया और हमने निश्चित औसत गति बनाए रखी। अंत में, हमनें चार्ज की खपत के आधार पर रेंज की गणना की। परीक्षण के दौरान, क्लाइमेट कंट्रोल 22 डिग्री सेल्सियस पर सेट किया गया था, और अन्य इलेक्ट्रिकल्स जैसे कि ऑडियो सिस्टम, लाइट्स और फ्रंट सीट्स (यदि उपलब्ध) का उपयोग नियमित रूप से किया गया, जैसा कि सामान्य उपयोगकर्ता करेगा।
हमारे परीक्षण डेटा पर गर्व है, जो न केवल सुसंगत है, बल्कि उपयोगकर्ताओं को वास्तविक दुनिया में वे क्या अपेक्षाएं रख सकते हैं, इसका सही संकेत भी प्रदान करता है।
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