लंबे इंतजार के बाद, Royal Enfield ने अपनी नई मोटरसाइकिल Royal Enfield Bear 650 का अनावरण कर दिया है. इस बाइक की पहली आधिकारिक तस्वीरें अब सामने आई हैं, और इसे जल्द ही इटली के मिलान में आयोजित EICMA मोटर शो में पेश किया जाएगा. यह शो 5 नवंबर को आयोजित होगा, और खबर है कि इसी दिन कंपनी इसकी कीमत की घोषणा भी कर सकती है.
Bear 650 650 सीसी सेगमेंट में कंपनी की पांचवीं बाइक है, जो Interceptor, Continental और Super Meteor की तरह ही ट्विन प्लेटफॉर्म पर आधारित है. इसे इंटरसेप्टर का एक स्क्रैम्बलर मॉडल माना जा सकता है, लेकिन इसके डिज़ाइन और फीचर्स में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं, जो इसे और भी आकर्षक बनाते हैं. आइए इस बाइक के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Royal Enfield Bear 650: Features and technical innovations
Bear 650 का वजन लगभग 214 किलोग्राम है और इसमें स्क्रैम्बलर-स्टाइल सीट, LED हेडलाइट, टेललाइट, LED इंडिकेटर्स और साइड पैनल्स पर रेसिंग बाइक्स की तरह नंबर प्लेट मिलती है. इस बाइक का ग्राउंड क्लीयरेंस 184 मिमी है, जो इसे ऑफ-रोडिंग के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है. इंटरसेप्टर के मुकाबले, यह बाइक लगभग 2 किलोग्राम हल्की है, और इसके बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस के कारण इसकी ऑफ-रोडिंग क्षमता भी बेहतर हो गई है.
इसमें रॉयल एनफील्ड ने डुअल पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल की जगह राउंड शेप का TFT डिस्प्ले लगाया है, जो गूगल मैप्स को सपोर्ट करता है और नए स्विचगियर से कंट्रोल किया जा सकता है. बाइक पांच आकर्षक रंगों में उपलब्ध होगी, जिससे ग्राहकों को अपनी पसंद का चयन करने में आसानी होगी.
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Power and Performance
Bear 650 में 648 सीसी का पैरेलल ट्विन इंजन दिया गया है, जो 47 हॉर्सपावर की पावर और 56.5 न्यूटन मीटर का टॉर्क उत्पन्न करता है. इसके एग्जॉस्ट सिस्टम में बदलाव किया गया है, जिसमें डुअल एग्जॉस्ट के बजाय एक सिंगल एग्जॉस्ट पाइप दिया गया है. यह पाइप बाइक के दाईं ओर स्थित है और इसके कारण बाइक का टॉर्क आउटपुट भी बेहतर हुआ है.
Hardware and Suspension
इस नई बाइक में Interceptor की चेसिस का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन इसके सस्पेंशन और व्हील्स के आकार को स्क्रैम्बलर बाइक के हिसाब से एडजस्ट किया गया है. फ्रंट और रियर व्हील्स का आकार क्रमशः 19-इंच और 17-इंच किया गया है, जो ऑफ-रोडिंग के लिए आदर्श है. साथ ही, इसमें शोवा का अप-साइड-डाउन (USD) फोर्क और रियर में डुअल शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन दिया गया है.
सस्पेंशन ट्रैवल को भी अपग्रेड किया गया है, जो अब इंटरसेप्टर के 110 मिमी/88 मिमी से बढ़कर 130 मिमी/115 मिमी हो गया है. इस बदलाव से बाइक की सीट की ऊंचाई 830 मिमी हो गई है. इसके टायर में MRF के नाइलोरेक्स ब्लॉक पैटर्न का उपयोग किया गया है, हालांकि इसमें ट्यूबलेस टायर का विकल्प नहीं है.
Braking and ergonomics
Bear 650 में फ्रंट में 320 मिमी का डिस्क ब्रेक और रियर में 270 मिमी का डिस्क ब्रेक दिया गया है. साथ ही, इसमें डुअल-चैनल ABS सिस्टम भी है, जो बाइक की ब्रेकिंग क्षमता को और अधिक सुरक्षित बनाता है. इसके एर्गोनॉमिक्स को भी अपग्रेड किया गया है, जिसमें चौड़ा हैंडलबार और एक नया फुट पेग पोजीशन शामिल है, जो राइडर को बेहतर आराम और नियंत्रण प्रदान करता है.
Royal Enfield Bear 650 एक बेहतरीन स्क्रैम्बलर बाइक है, जो न केवल अपनी शैली और डिजाइन से, बल्कि अपनी उच्च प्रदर्शन क्षमता से भी सभी का ध्यान आकर्षित करती है. जल्द ही यह भारतीय बाजार में भी उपलब्ध हो सकती है, और रॉयल एनफील्ड के फैंस को एक नई और रोमांचक बाइक का अनुभव होगा.